Sunday, May 12, 2024
Advertisement

श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल कर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, रोमांचक मुकाबले में दर्ज की जीत

निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश ने अपनी पहली जीत दर्ज की।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: March 10, 2018 23:06 IST
बांग्लादेश टीम- India TV Hindi
बांग्लादेश टीम

निदाहास ट्रॉफी में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए बेहद रोमांचक टी20 मुकाबले में बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने श्रीलंका खिलाफ और श्रीलंका में सबसे बड़े स्कोर का पीछा करके इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने अपनी पहली जीत भी दर्ज की। बांग्लादेश ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और श्रीलंका को 5 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे मुशफिकुर रहीम। रहीम ने ताबड़तोड़ पारी खेली और अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा (72*) रन बनाए। रहीम के अलावा  तमीम इकबाल ने (47), लिट्टन दास ने (43), सौम्य सरकार ने (24), महमुदुल्ला ने (20) रनों की पारी खेली।

215 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत बेहतरीन रही। तमीम इकबाल और लिट्टन दास ने क्रीज पर आते ही तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। दोनों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया और पहले विकेट के लिए 5.5 ओवरों में ही 71 रन जोड़ दिए। जब दास अपने अर्धशतक से सिर्फ 7 रन दूर थे तभी वो पहले विकेट के रूप में आउट हो गए। दास ने 19 गेंदों में 2 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 43 रन बनाए। विकेट गिरने के बाद भी तमीम इकबाल ने सौम्य सरकार के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया।

इस दौरान तमीम काफी तेज बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों ने अभी स्कोर को 100 तक पहुंचाया ही था कि तमीम भी दुर्भाग्यशाली रहे और 29 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्कों की मदद से 47 रन पर आउट हो गए और अर्धशतक से सिर्फ 3 रन से चूक गए। हालांकि विकेट गिरने के बाद भी बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने रन रेट को नीचे नहीं आने दिया। सरकार ने मुशफिकुर रहीम के साथ मिलकर स्कोर को लगातार बढ़ाया। दोनों ने अपनी टीम को मुकाबले में बनाए रखा और स्कोर को 150 के पार पहुंचा दिया।

श्रीलंका ने विकेट लेने का सिलसिला जारी रखा और सरकार 22 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हो गए। 3 विकेट गिर जाने के बाद रहीम और कप्तान महमुदुल्लाह ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने तेजी से रन बनाए और श्रीलंकाई गेंदबाजों पर दबाव बनाए रखा। मैच काफी रोमांचक हो गया था और गेंद के साथ पासा पलट रहा था। हालांकि बेहद दबाव में रहीम ने अपना अर्धशतक पूरा किया और बांग्लादेश को मैच में हावी कर दिया। लेकिन तभी महमुदुल्लाह (20) रन बनाकर आउट हो गए और मैच फिर से श्रीलंका की तरफ झुक गया।

आखिरी ओवरों में मैच बेहद रोमांच हो गया था और फैंस की सांसें भी रुक चुकी थीँ। रहीम ने जीत की उम्मीद छोड़ी नहीं और सब्बीर रहमान के साथ बांग्लादेश की जीत की तरफ ले जाने लगे। लेकिन श्रीलंका ने रहमान (0) को रन आउट कर मैच का पासा फिर से पलट दिया। श्रीलंका की जीत के बीच में रहीम दीवार बने हुए थे और वो लगातार गेंदों को बाउंड्री के बाहर भेज रहे थे। बांग्लादेश को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी और टीम ने इतने रन बनाकर ऐतिहासिल जीत हासिल की।

इससे पहले मेजबान टीम ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा। श्रीलंका ने 20 ओवरों में 214/6 का स्कोर किया। बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका का ये अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था। श्रीलंका की तरफ से कुसल परेरा ने (74), कुसल मेंडिस ने (57), उपुल थरंगा ने (32) रनों की पारी खेली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement