1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On This Day : सचिन ने वनडे क्रिकेट में छूआ था 15 हजार रनों का जादूई आंकड़ा, अबतक अटूट है यह रिकॉर्ड

On This Day : सचिन ने वनडे क्रिकेट में छूआ था 15 हजार रनों का जादूई आंकड़ा, अबतक अटूट है यह रिकॉर्ड

इस मैच भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने 227 रनों का लक्ष्य दिया था। भारत के लिए ओपनिंग करने उतरे सचिन ने बेहतरीन 106 गेंद में 93 रनों की पारी खेली थी जिसमें 13 चौके और दो छक्के शामिल थे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 29, 2020 15:38 IST
Sachin tendulkar, Sachin tendulkar 15000, tendulkar 15000 runs, Sachin tendulkar records, sachin ten- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sachin tendulkar

भारत के पूर्व महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर आज ही के दिन वनडे में अपने 15000 रन पूरे किए थे। 29 जून 2007 को वनडे क्रिकेट के इतिहास में इस आकंड़े को छूने वाले सचिन पहले बल्लेबाज बने थे। सचिन ने यह उपलब्धि साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में हासिल की थी।

इस मैच भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने 227 रनों का लक्ष्य दिया था। भारत के लिए ओपनिंग करने उतरे सचिन ने बेहतरीन 106 गेंद में 93 रनों की पारी खेली थी जिसमें 13 चौके और दो छक्के शामिल थे।

सचिन, पारी के 32वें ओवर में आउट हुए थे लेकिन तब तक भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित हो चुकी थी और अंत में युवराज सिंह और दिनेश कार्तिक ने सुझबूझ भरी पारी खेलकर टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी।

आपको बता दें कि सचिन ने भारतीय टीम के लिए 15 नवंबर 1989 को अपना डेब्यू किया था। इसी साल उन्होंने टीम इंडिया के लिए दिसंबर में अपना पहला वनडे मैच भी खेला था।

वनडे क्रिकेट के साथ-साथ सचिन ने टेस्ट में भी अपनी बादशाहत कायम की है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 15921 रन बनाए हैं जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। इसके साथ ही आने वाले कुछ सालों में सचिन का यह रिकॉर्ड पूरी तरह सुरक्षित रहने की संभावना है।

वहीं ने वनडे में उन्होंने भारत के लिए 18426 रन बना चुके हैं। इस फॉर्मेट में सचिन ने रिकॉर्ड 49 शतक लगाए हैं।

आपको बता दें कि सचिन भारत के लिए कुछ 6 विश्व कप में मैदान पर उतरे हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने साल 2011 में दूसरी बार आईसीसी के इस बड़े खिताब को अपने नाम किया था।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X