Friday, April 19, 2024
Advertisement

On This Day : क्लाइव लॉइड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने पहली बार उठाया था ICC विश्व कप का खिताब

आईसीसी का यह पहला विश्व कप 60-60 ओवरों का खेला गया था। इस तरह लॉयड और रोहित की पारी मदद से वेस्टइंडीज ने अपने निर्धारित ओवरों में 8 विकेट खोकर 291 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 21, 2020 16:27 IST
1975 World Cup, West Indies vs Australia, cricket news, latest updates, Clive Lloyd, Ian Chappell, V- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @WINDIESCRICKET 1975 World Cup

21 जून 1975 के दिन वेस्टइंडीज क्रिकेट विश्व कप को जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनी थी। लिमिटेड ओवरों का यह पहला विश्व कप था और अबतक इसके कुल 12 संस्करण हो चुके हैं। पहले विश्व कप का फाइनल मुकाबला वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था।

इस मैच में वेस्टइंडीज की क्लाइव लॉयड कर रहे थे। फाइनल मैच में उन्होंने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज की तरफ खुद कप्तान लॉयड ने 85 गेंद में 102 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। कप्तान के अलावा रोहन कन्हाई ने 55 रनों की शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेली थी।

आईसीसी का यह पहला विश्व कप 60-60 ओवरों का खेला गया था। इस तरह लॉयड और रोहित की पारी मदद से वेस्टइंडीज ने अपने निर्धारित ओवरों में 8 विकेट खोकर 291 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए गैरी गिलमूर ने अपने 12 ओवर में 48 रन खर्च कर कुल 5 विकेट हासिल किए थे।

वहीं इस लक्ष्य का पीछा करनी उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए इयान चैपल 62 और एवन टर्नर 40 की दमदार पारी खेली जिससे की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई थी लेकिन विवयन रिर्चड्स ने तीन रन आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ने 274 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और उसका पहले विश्व कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। वेस्टइंडीज के लिए गेंदबाजी के दौरान कीथ बॉयके ने कुल 4 विकेट लिए थे।

आपको बता दें कि बेशक ऑस्ट्रेलिया की टीम को पहले विश्व कप में हार मिली हो लेकिन अबतक खेले 12 संस्करणों में सबसे अधिक पांच बार खिताब अपने नाम करने का रिकॉर्ड इसी टीम के पास है।

वहीं वेस्टइंडीज और भारत ने दो-दो बार विश्व कप खिताब जीतने में कामयाब रही है जबकि श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक बार विश्व कप की ट्रॉफी जीतने में सफल रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement