Friday, March 29, 2024
Advertisement

रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल : जम्मू कश्मीर ने कर्नाटक को 206 रन पर समेटा तो गुजरात ने गोवा पर कसा शिकंजा

कर्नाटक की टीम जम्मू कश्मीर के खिलाफ बारिश से प्रभावित रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच में शनिवार को यहां पहली पारी में 206 रन पर आउट हो गयी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 22, 2020 18:09 IST
Ranji Trophy quarter-finals: Jammu and Kashmir consolidate Karnataka for 206 runs, Gujarat tightens - India TV Hindi
Image Source : TWITTER : @BCCIDOMESTIC Ranji Trophy quarter-finals: Jammu and Kashmir consolidate Karnataka for 206 runs, Gujarat tightens Goa 

कर्नाटक की टीम जम्मू कश्मीर के खिलाफ बारिश से प्रभावित रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच में शनिवार को यहां पहली पारी में 206 रन पर आउट हो गयी। स्पिनर के गौतम और जे सुचित ने हालांकि शाम के सत्र में जम्मू कश्मीर के दो विकेट निकालकर कर्नाटक की उम्मीद जगायी। जम्मू कश्मीर ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय दो विकेट पर 88 रन बनाये हैं और वह अभी कर्नाटक से 118 रन पीछे है। बारिश के कारण इस मैच के पहले दो दिन केवल छह ओवर का खेल हो पाया था। ऐसे में पहली पारी की बढ़त काफी मायने रखेगी। जम्मू कश्मीर की उम्मीदें शुभम खजूरिया (नाबाद 39) पर टिकी हैं जिन्होंने एक छोर संभाले रखा हैं। उनके साथ शुभम पुंडीर 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। कर्नाटक ने सुबह दो विकेट पर 16 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। उसकी तरफ से के सिद्धार्थ ने सर्वाधिक 76 रन बनाये जबकि मनीष पांडे (37) अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाये। जम्मू कश्मीर की तरफ से कप्तान परवेज रसूल, आकिब नबी और मुज्तफा यूसुफ ने तीन-तीन विकेट लिये। 

सौराष्ट्र को आंध्र पर मजबूत बढ़त

ओंगोल खेल 27 खेल रणजी सौराष्ट्र सौराष्ट्र को आंध्र पर मजबूत बढ़त ओंगोल, 22 फरवरी (भाषा) कप्तान जयदेव उनादकट की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से सौराष्ट्र ने आंध्र को पहली पारी में 136 रन पर समेटकर रणजी ट्राफी क्वार्टर फाइनल मैच में शनिवार को यहां सेमीफाइनल की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। उनादकट ने 42 रन देकर चार विकेट लिये। उन्हें धर्मेन्द्रसिह जडेजा (27 रन देकर तीन) और चिराग जानी (14 रन देकर दो) का अच्छा सहयोग मिला जिससे सौराष्ट्र पहली पारी में 283 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रहा। आंध्र के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सलामी बल्लेबाज सीआर गणणेश्वर ने सर्वाधिक 43 रन बनाये। पहली पारी में 419 रन बनाने वाले सौराष्ट्र ने आंध्र को फालोआन नहीं दिया और तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 93 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 376 रन पर पहुंचा दी। अवि बारोट (नाबाद 44) और विश्वराज जडेजा (नाबाद 35) ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के आठ ओवर के अंदर आउट होने के बाद तीसरे विकेट के लिये 62 रन की अटूट साझेदारी की है। 

ओडिशा के खिलाफ बंगाल मजबूत स्थिति में

कटक खेल 26 खेल रणजी बंगाल ओडिशा के खिलाफ बंगाल मजबूत स्थिति में कटक, 22 फरवरी (भाषा) बंगाल ने ओडिशा के अंतिम छह विकेट 59 रन के अंदर उखाड़कर पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के साथ ही रणजी ट्राफी क्वार्टर फाइनल में शनिवार को यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली। बंगाल के पहली पारी के 332 रन के जवाब में ओडिशा ने 250 रन बनाये। पहली पारी में 82 रन की बढ़त हासिल करने वाले बंगाल ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 79 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 161 रन पर पहुंचा दी। ओडिशा ने सुबह चार विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया और एक समय उसका स्कोर चार विकेट पर 191 रन था लेकिन यहीं से विकेटों का पतन शुरू हो गया। शनिवार को कप्तान सुभ्रांशु सेनापति (46) ही कुछ योगदान दे पाये। बंगाल की तरफ से मुकेश कुमार, इशान पोरेल और नीलकांत दास ने तीन-तीन विकेट लिये। बंगाल के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन की खराब फार्म हालांकि बरकरार रही। वह दूसरी पारी में ही 30 रन ही बना पाये जबकि कौशिक घोष (41) दिन के अंतिम क्षणों में पवेलियन लौटे। स्टंप उखड़ने के समय अभिषेक रमन चार और मनोज तिवारी तीन रन पर खेल रहे थे।

गुजरात ने गोवा पर शिकंजा कसा

मध्यम गति के गेंदबाज चिंतन गजा (19 रन देकर पांच) की शानदार गेंदबाजी से गुजरात ने गोवा को पहली पारी में 173 रन पर समेटकर शनिवार को यहां रणजी ट्राफी क्वार्टर फाइनल पर मजबूत शिकंजा कस दिया। गुजरात ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 602 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। पहली पारी में 429 रन की बढ़त लेने के बावजूद कप्तान पार्थिव पटेल ने गोवा को फालोआन के लिये आमंत्रित नहीं किया। गुजरात ने दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी और तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उसने एक विकेट पर 158 रन बनाये हैं। इस तरह से उसकी कुल बढ़त 587 रन की हो गयी है। प्रियांक पांचाल 37 रन बनाकर आउट हुए जबकि समित गोहेल 70 और भार्गव मेराई 49 रन पर खेल रहे हैं। इससे पहले गोवा ने सुबह अपनी पहली पारी दो विकेट पर 46 रन से आगे बढ़ायी लेकिन उसका कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। कप्तान अमित वर्मा ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 56 रन बनाये। गुजरात के लिये गजा के अलावा रूस कलारिया और अरजान नागवासवाला ने दो-दो विकेट लिये।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement