Friday, April 26, 2024
Advertisement

रॉबिन उथप्पा ने खोला राज, इस तरह गंभीर की कप्तानी में केकेआर बनी आईपीएल चैंपियन

उथप्पा ने बताया कि कैसे गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर दो बार आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 04, 2020 18:01 IST
Robin Uthappa and Gautam Gambhir- India TV Hindi
Image Source : BCCI Robin Uthappa and Gautam Gambhir

दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) 2020 की नीलामी में कोलकाता नाईट राइडर्स ( केकेआर ) के लिए पिछले कई सालों से खेलते आ रहे रॉबिन उथप्पा को राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया था। इस कड़ी में राजस्थान रॉयल्स के लिए चैट में उथप्पा ने बताया कि कैसे गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर दो बार आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही। इतना ही नहीं उन्होंने गंभीर की कप्तानी के ख़ास गुणों के बारे में भी बताया।

उथप्पा ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा, "मुझे जो सबसे ज्यादा उनकी बात पसंद आई वह यह थी कि वह लोगों को खुलने देते थे और किसी के खेल में रोक-टोक नहीं करते थे। उन्होंने इस बात को सुनिश्चित किया था कि टीम में सुरक्षा की भावना रहे जो मुझे लगता है कि आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट्स को जीतने के लिए काफी अहम है और यही सफल कप्तान करते हैं।"

उन्होंने कहा, "टूर्नामेंट जीतने के मेरे अनुभवों में मैंने देखा है कि सफल कप्तान खिलाड़ियों को खुलकर खेलने देते हैं और यह आश्वस्त करते हैं कि टीम में हर कोई सुरक्षित महूसस करे।"

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, "इसलिए वह उन खिलाड़ियों से भी लगातार बात करते रहते हैं जो खेल नहीं रहे होते। आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में आपको खिलाड़ियों को बांधने की जरूरत है। जो लोग नहीं खेल रहे होते वे भी टीम बनाने में बड़ा रोल निभाते हैं और टीम में सही ऊर्जा लेकर आते हैं। उन्होंने इस बात को सुनिश्चित किया कि वह बाहर बैठने वाले खिलाड़ियों के साथ अच्छा-खासा समय बिताएं, उनके साथ ट्रेनिंग करें, खाना खाएं, ताकि वे अकेला न महसूस करें।"

ये भी पढ़े : बालकनी से कूद कर आत्महत्या करना चाहते थे रॉबिन उथप्पा, रॉयल्स राजस्थान के साथ लाइव में किया खुलासा

बता दें कि गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर टीम ने दो बार साल 2012 और साल 2014 में आईपीएल खिताब पर कब्ज़ा किया था। जिस टीम का हिस्सा उथप्पा भी थे। हलांकि पूरी दुनिया में फैली कोरोना महामारी के कारण 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को पहले बीसीसीआई ने 15 अप्रैल तक स्थगित किया था जबकि उसके बाद भी स्थिति में सुधार ना होने के कारण इसे अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में अब बीसीसीआई सितंबर से नवंबर के बीच आईपीएल को कराने को लेकर विचार विमर्श कर रहा है। जिस पर अभी तक कोई भी अधिकारिक फैसला नहीं आया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement