Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आखिर क्यों ओपनिंग के समय शिखर नहीं खेलते पहली गेंद, रोहित ने किया खुलासा

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी दुनिया की दिग्गज जोड़ियों में से एक हैं। लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में रोहित और शिखर के नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज है जिससे पता चलता है कि दोनों बल्लेबाजों के बीच कितना बेहतरीन सामंजस्य है

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 08, 2020 20:12 IST
आखिर क्यों ओपनिंग के...- India TV Hindi
Image Source : AP आखिर क्यों ओपनिंग के समय शिखर नहीं खेलते पहली गेंद, रोहित ने किया खुलासा

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी दुनिया की दिग्गज जोड़ियों में से एक हैं। लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में रोहित और शिखर के नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज है जिससे पता चलता है कि दोनों बल्लेबाजों के बीच कितना बेहतरीन सामंजस्य है। दोनों बल्लेबाजों बीच ये शानदार बांडिंग मैदान पर ही नहीं बल्कि मैदान के बाहर भी नजर आती है जिसके बारें में रोहित ने कई दिलचस्प खुलासे किए है। रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज क्रिकेटर डेविड वार्नर के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट में शिखर को बेवकूफ करार दिया।

जब वार्नर ने धवन के साथ ओपनिंग के उनके अनुभव के बारे में पूछा, तो रोहित ने कहा, "वह एक बेवकूफ है, वह पहली गेंद का सामना करना पसंद नहीं करता है। वह स्पिनर खेलना पसंद करता है लेकिन स्पिनरों को लेना पसंद नहीं करता है।"

उन्होंने कहा, "मुझे 2013 की वह घटना याद आ रही है जब मैंने सीमित ओवरों में भारत के लिए ओपनिंग करना शुरू की थी। यह चैंपियंस ट्रॉफी में सलामी बल्लेबाज के रूप में मेरा पहला मैच था। इसलिए मैंने शिखर से कहा कि मैं नई गेंद से गेंदबाज का सामना नहीं करना चाहता। लेकिन उसने मना कर दिया और बोला कि आप काफी समय से खेल रहे हैं और यह मेरा पहला दौरा है। और फिर मैंने कहा कि मेरा मतलब ये है कि जो नियमित सलामी बल्लेबाज होता है वह स्ट्राइक नहीं लेना चाहता है।"

यह भी पढे़ं- दर्शकों के क्रिकेट मैच के आयोजन पर विराट कोहली ने रखा अपना पक्ष

रोहित ने आगे कहा, "इसके बाद फिर मैंने स्ट्राइक ली और मोर्ने मोर्कल गेंदबाजी करने आए। मुझे पहली तीन गेंदें नहीं दिखीं क्योंकि पिच में काफी उछाल था जिसकी मुझे उम्मीद नहीं थी। शिखर के साथ यह मेरा पहला अनुभव था, लेकिन अब मैं उनके साथ सहज हूं।"

इस लाइव चैट के दौरान रोहित ने धवन की विकटों के बीच की दौड़ को लेकर भी बात की। रोहित ने बताया, "उसकी बहुत ही अजीब आदत है कि जब वह गेंद को डिफेंस करता है और नॉन स्ट्राइकर की तरफ दौड़ जाता है। यह थोड़ा भ्रमित करता है कि दौड़ना है या नहीं। इसलिए मैंने फैसला किया है कि मैं तब तक दौड़ने वाला नहीं हूं जब तक कि गेंद गैप में नहीं जाती है। मैंने ऐसा करके कई रन गंवाए हैं, लेकिन मुझे इसका कोई अफसोस नहीं है।"

गौरतलब है कि रोहित और शिखर धवन को आधुनिक क्रिकेट में सीमित ओवरों की सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी के रूप में जाना जाता है और इस जोड़ी ने कई बार भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। रोहित और धवन ने साथ में मिलकर 107 वनडे पारियों में 45.30 की औसत और 4902 रन बनाए हैं जिसमें 16 शतकीय साझेदारी शामिल हैं। ये जोड़ी वास्तव में सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में भारत की दूसरी सबसे सफल सलामी जोड़ी हैं।

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement