1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. OMN vs SCO, ICC T20 World Cup 2021: स्कॉटलैंड ने ओमान को 8 विकेट से हराया, सुपर 12 में भारत के ग्रुप में बनाई जगह

OMN vs SCO, ICC T20 World Cup 2021: स्कॉटलैंड ने ओमान को 8 विकेट से हराया, सुपर 12 में भारत के ग्रुप में बनाई जगह

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 10वें मुकाबले में स्कॉटलैंड ने ओमान को 8 विकेट से हरकार सुपर 12 में प्रवेश कर लिया है। यह इस वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड की तीसरी जीत थी।

Bhasha Bhasha
Updated on: October 21, 2021 23:10 IST
Scotland beat Oman by 8 wickets, make it to India's group in Super 12 OMN vs SCO, ICC T20 World Cup - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@T20WORLDCUP Scotland beat Oman by 8 wickets, make it to India's group in Super 12 OMN vs SCO, ICC T20 World Cup 2021:

अल अमेरात। स्कॉटलैंड ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत गुरूवार को यहां आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप के पहले दौर के अपने तीसरे मैच में ओमान को आठ विकेट से हराकर ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल कर सुपर 12 में क्वालीफाई किया। ग्रुप बी में स्कॉटलैंड तीन जीत से छह अंक लेकर पहले और बांग्लादेश चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। स्कॉटलैंड ने इस तरह सुपर 12 के ग्रुप दो में जगह सुनिश्चित की जिसमें भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं जबकि एक अन्य टीम ए ग्रुप (दूसरे स्थान) से जुड़ेगी। बांग्लादेश ने ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहने से सुपर 12 के ग्रुप एक में जगह बनायी जिसमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें हैं। ग्रुप ए की शीर्ष टीम इसकी छठी टीम होगी। स्कॉटलैंड ने पहले अपनी कसी गेंदबाजी से ओमान की टीम को 20 ओवर में 122 रन पर समेट दिया। 

फिर उसने यह लक्ष्य 17 ओवर में दो विकेट पर 123 रन बनाकर हासिल कर लिया। कप्तान काइल कोएत्जर (41 रन) और सलामी बल्लेबाज जार्ज मुनसे (20) ने पहले विकेट के लिये 33 रन जोड़े। मुनसे आउट होने वाले पहले खिलाड़ी रहे जिन्हें फयाज बट ने आउट किया। खावर अली ने 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर कोएत्जर को बोल्ड कर दूसरा झटका दिया, इस समय स्कोर 75 रन था। कोएत्जर ने 28 गेंद में चौके और तीन छक्के जमाये। फिर मैथ्यूज क्रास (नाबाद 26) और रिची बेरिंगटन (नाबाद 31) ने आराम से टीम को जीत तक पहुंचाया। 

बेरिंगटन ने 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम को 18 गेंद रहते जीत दिलायी। इससे पहले स्कॉटलैंड ने गेंदबाजी के साथ क्षेत्ररक्षण में भी अच्छा प्रदर्शन किया। ओमान के सलामी बल्लेबाज आकिब इल्यास (37) और कप्तान जीशान मकसूद (34 रन, 30 गेंद, तीन चौके और एक छक्का) ने टीम के लिये कुछ रन जुटाये। उनके अलावा इस स्कोर में मोहम्मद नदीम के 25 रन का योगदान रहा। 

स्कॉटलैंड ने अंतिम ओवर में तीन विकेट लेकर ओमान की पारी आखिरी गेंद पर खत्म की। ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे जोश डेवी को 25 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि साफयान शरीफ और माइकल लीस्क को दो दो विकेट मिले। मार्क वाट के नाम एक विकेट रहा। ओमान ने पावरप्ले में दो विकेट गंवाकर 37 रन बना लिये थे। पारी की दूसरी गेंद पर जतिंदर सिंह रन आउट हो गये। 

फिर कश्यप प्रजापति के रूप में ओमान ने तीसरे ओवर में 13 रन पर दूसरा विकेट गंवा दिया जो साफयान शरीफ की गेंद पर जार्ज मुनसे को आसान कैच देकर पवेलियन पहुंचे। इल्यास (35 गेंद में तीन चौके और दो छक्के) अच्छा खेल रहे थे, उन्होंने और मोहम्मद नदीम (21 गेंद में दो छक्के) ने तीसरे विकेट के लिये 38 रन जोड़ लिये थे। पर लीस्क की गेंद पर चकमा खाकर मुनसे को कैच दे बैठे और टीम ने 51 रन पर तीसरा विकेट गंवाया। मोहम्मद नदीम भी इल्यास की तरह कुछ रन जुटाने की कोशिश में दो छक्के लगा चुके थे। 

पर मार्क वाट ने अपनी शानदार गेंदबाजी से उन्हें आउट किया। संदीप गौड़ आठ गेंद ही खेल सके थे कि साफयान शरीफ की गेंद को उठाकर कैच आउट हुए। नसीम खुशी और सूरज कुमार आते ही चलते बने। अंतिम ओवर में डेवी ने कप्तान जीशान की पारी खत्म की। फिर बिलाल खान रन आउट हुए और अंतिम विकेट फयाज बट के रूप में गिरा।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15