1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. शबनिम इस्माइल ने T20I में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के लिए 100 विकेट लेने वाली बनी पहली गेंदबाज

शबनिम इस्माइल ने T20I में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के लिए 100 विकेट लेने वाली बनी पहली गेंदबाज

शबनिम ने पहले T20I में पारी के छठे ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाज आयशा जफर को क्लीन बोल्ड कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 30, 2021 13:56 IST
South Africa, Pakistan, Shabnim Ismail, Shabnim Ismail record, Nida Dar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shabnim Ismail

साउथ अफ्रीका की स्टार महिला क्रिकेटर शबनिम इस्माइल टी-20 इंटरनेशनल में 100 विकेट लेने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। 32 साल की इस महिला क्रिकेटर ने पाकिस्तान के खिलाफ किंग्समेड में खेले गए पहले टी-20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। साउथ अफ्रीका के किसी पुरुष क्रिकेटर ने भी अबतक टी-20 इंटरनेशनल में 100 विकेट नहीं लिए हैं।

शबनिम ने पहले  T20I में पारी के छठे ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाज आयशा जफर को क्लीन बोल्ड कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में वेस्टइंडीज की अनिशा मोहम्मद पहले स्थान पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें- गांगुली की तबीयत पर डॉक्टरों ने जारी किया बयान, बताया कब मिलेगी उन्हें अस्पताल से छुट्टी

टी-20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज की यह स्टार गेंदबाज ने अबतक कुल 120 हासिल किए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिसा पेरी इस मामले में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में अबतक कुल 114 विकेट लिए हैं।

इस तरह साउथ अफ्रीका की शबनिम टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं वह साउथ अफ्रीका के लिए ऐसा करने वाली पहली क्रिकेटर बनी है।

यह भी पढ़ें- 87 साल में पहली बार नहीं खेला जाएगा रणजी ट्रॉफी, बीसीसीआई ने लिया यह बड़ा फैसला

वहीं भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो पूनम यादव एकमात्र ऐसी गेंदबाज हैं जो टी-20 इंटरनेशनल में 100 विकेट लेने के करीब हैं। पूनम ने अब तक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में कुल 95 विकेट हासिल किए हैं और वह पूरी दुनिया में छठे स्थान पर काबिज हैं।

वहीं पुरुष क्रिकेटरों में सिर्फ पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर लसिथ मलिंगा ही एक ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में 100 विकेट लेने का कारनामा किया है।  

 

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15