Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

विलियम्सन को हटाकर टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे स्मिथ, कोहली ने हासिल किया चौथा स्थान

भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को जारी ताजा ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गये जबकि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 16, 2021 16:27 IST
विलियम्सन को हटाकर...- India TV Hindi
Image Source : GETTY विलियम्सन को हटाकर टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे स्मिथ, कोहली ने हासिल किया चौथा स्थान

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को जारी ताजा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गये जबकि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। शुक्रवार से साउथम्पटन के हैंपशर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुआई करने वाले कोहली के 814 अंक हैं। शीर्ष 10 में शामिल अन्य भारतीयों में कोहली के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (747 अंक) और स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (747 अंक) मौजूद हैं जिन्होंने अपना संयुक्त छठा स्थान बरकरार रखा है।

स्मिथ ने पिछले साल बाक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया, उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का हटाया जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी टीम की अगुआई करेंगे। विलियमसन चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे जिससे वह स्मिथ से पांच रेटिंग अंक खिसक गये और बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गये। स्मिथ के 891 रेटिंग अंक हैं। इसका मतलब है कि स्मिथ कुल 167 टेस्ट में शीर्ष पर रहे हैं और वह केवल गैरी सोबर्स (189 मैच) और विव रिचर्ड्स (179 अंक) से पीछे हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850 अंक) आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (908 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं। वह शीर्ष 10 गेंदबाजों में एकमात्र भारतीय भी हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर टेस्ट आल राउंडर रैंकिंग में 412 रेटिंग अंक से शीर्ष पर बरकरार हैं। भारत के रविंद्र जडेजा (386 अंक) और अश्विन (353 अंक) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 307 अंक और 64वें स्थान पर पहुंचे जबकि एजाज पटेल ने भी करियर के अभी तक सर्वाधिक 323 अंक जुटाये। डेवोन कॉनवे ने अपनी अच्छी फार्म जारी रखी जिससे वह संयुक्त 61वें स्थान पर हैं। इस रैंकिंग अपडेट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट भी शामिल है। क्विंटन डि कॉक इससे चेतेश्वर पुजारा के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर पहुंच गये।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement