Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

कोहली नहीं बल्कि स्मिथ को ICC ने चुना दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज

आईसीसी ने स्मिथ को दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी चुना है। जिसके अवार्ड के रूप में उन्हें नवाजा गया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 28, 2020 16:20 IST
Steve Smith- India TV Hindi
Image Source : AP Steve Smith

पिछले एक दशक के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने इस दशक के बेस्ट खिलाड़ियों का चुनाव किया है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को विराट कोहली से उपर तरजीह दी गई है। इस तरह आईसीसी ने स्मिथ को दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी चुना है। जिसके अवार्ड के रूप में उन्हें नवाजा गया है। 

आईसीसी ने ट्वीटर पर अपने दशक के अवार्ड्स का ऐलान किया। जिसमें टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट में सबसे अव्वल बल्लेबाज स्मिथ रहे। इसके पीछे उनका प्रदर्शन ही इसका कारण बना है। 

पिछले 10 सालों की बात करें तो स्मिथ के बल्ले से 65.79 की औसत से 7040 टेस्ट रन निकलें हैं। जिसमें उनके नाम 26 टेस्ट शतक व 28 टेस्ट पचासे हैं। इस कारण उन्हें दशक का सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है। 

हालांकि इन दिनों स्मिथ का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में शांत है। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में दो लगातार शतक मारने के बाद स्मिथ की फॉर्म ऐसा लग रहा है जैसे खो सी गई हो। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 29 गेंद खेलने के बाद वो सिर्फ 1 रन बना सके। जबकि उसके बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की पहली पारी में शून्य तो दूसरे पारी में सिर्फ 8 रन ही बना पाए। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेस्ट बल्लेबाज को भारतीय गेंदबाज ने फंसा कर रखा है। इस बार भी पहली पारी में उन्हें शून्य पर अश्विन ने तो दूसरे पारी में बुमराह ने बोल्ड किया। 

यह भी पढ़ें- 'अंपायर्स कॉल' को लेकर बोले सचिन तेंदुलकर कहा, इस पर विचार करने की है जरूरत

बता दें कि स्मिथ अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 74 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उनके नाम 7229 रन दर्ज हैं। स्मिथ ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट मैच पाकिस्तान के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर साल 2010 में खेला था। जिसके बाद से उनका शानदार प्रदर्शन अभी तक जारी है। यही कारण है कि आईसीसी ने उन्हें दशक का टेस्ट क्रिकेटर चुना है। 

यह भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 'ग्रहण' बना 'साल 2020', जिसे कोई भी नहीं रखना चाहेगा याद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement