Thursday, April 25, 2024
Advertisement

विराट कोहली के पास है WTC फाइनल में इतिहास रचने का मौका, बनेंगे ऐसा करने वाले पहले कप्तान

अगर चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में कोहली एक शतक बना देंगें तो वह बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन जाएंगे। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 18, 2021 9:53 IST
Virat Kohli has a chance to create history in WTC final, will become the first captain to do so- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli has a chance to create history in WTC final, will become the first captain to do so

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी, लेकिन 144 साल बाद भी नहीं पता चल पाया है कि इस फॉर्मेट का चैंपियन कौन है? मगर अब टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप यानी कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का स्टेज सज चुका है और आज भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इस महा मुकाबले के लिए एकदम तैयार है। आज से 5 दिन बाद हमें यह पता चल जाएगा कि टेस्ट क्रिकेट का चैंपियन कौन है, भारत या फिर न्यूजीलैंड?

इस महामुकाबले के लिए दोनों टीमों ने अपनी कमर कस ली है और दोनों टीमें इस खिताब को जीतने के लिए मैदान पर अपना सब कुछ लगाने को तैयार है। वहीं इस WTC फाइनल में भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इतिहास रचने का बेहतरीन मौका है।

बतौर कप्तान विराट कोहली के नाम अभी तक कुल 41 शतक है और वह इस समय ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के बराबर है। अगर चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में कोहली एक शतक बना देंगें तो वह बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन जाएंगे। कोहली के बल्ले से आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में आया था।

Player Centuries
V Kohli (INDIA) 41
RT Ponting (AUS/ICC) 41
GC Smith (SA) 33
BC Lara (WI) 19
MJ Clarke (AUS) 19

विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले में खिताब को जीतकर इतिहास रचने उतरेगी। भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम का सामना करेगी जिसने हाल ही में इंग्लैंड को उसके घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था। भारत को हालांकि, फाइनल मैच से पहले यहां मैच अभ्यास का भी अवसर नहीं मिला। कोहली की सेना इस मैच में इंग्लैंड में अपने पुराने अनुभव के साथ उतरेगी।

भारत ने डब्ल्यूटीसी पीरियड में न्यूजीलैंड के साथ पिछले साल की शुरूआत में टेस्ट सीरीज खेली थी जहां उसे 0-2 से पराजय का सामना करना पड़ा था। उस सीरीज में कीवी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम को बिखेर दिया था।

डब्ल्यूटीसी फाइनल को देखते हुए इस बारे में चर्चा चली थी कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज किस तरह भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। हालांकि, हैम्पशायर बाउल की पिच का इतिहास रहा है कि यहां की पिच स्पिनरों की मदद करती है। इसे देखते हुए भारत इस मैच में रवींद्र जडेजा और रविचंद्र अश्विन को उतार सकता है।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी से अवगत है। ड्यूक्स गेंद जो कूकाबूरा की तुलना में इंग्लैंड में सारे दिन स्विंग करती है, उससे कीवी गेंदबाजों को भारत के खिलाफ फायदा मिल सकता है जिसने एक भी अभ्यास मैच नहीं खेला है।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल भारतीय पारी की शुरूआत कर सकते हैं और इन दोनों खिलाड़ियों पर टीम को मजबूत शुरूआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। लेकिन यह दोनों खिलाड़ी इंग्लैंड में टेस्ट में साथ में नहीं उतरे हैं। रोहित ने 2014 में सिर्फ एक बार इंग्लैंड में एक टेस्ट खेला था जबकि शुभमन पहली बार यहां टेस्ट मैच खेलेंगे।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार है :

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और रिद्धिमान साहा।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेगनर, बीजे वाटलिंग और विल यंग।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement