Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs ENG : बतौर कप्तान 200वें वनडे मैच में टॉस हारे कोहली तो उनके नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत की तरफ से जब कप्तान विराट कोहली टॉस के लिए मैदान में आए तो बतौर कप्तान ये मैच उनके करियर का 200वां वनडे मैच बना।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 28, 2021 13:41 IST
Virat Kohli and Jos Buttler - India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @ICC Virat Kohli and Jos Buttler 

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारत के खिलाफ हो रहे तीसरे वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस तरह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तीन वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भी टॉस हारे।  जबकि भारत की तरफ से जब वो टॉस के लिए मैदान में आए तो बतौर कप्तान ये मैच उनके करियर का 200वां वनडे मैच बना। हालंकि अपने ऐतिहासिक मैच में टॉस हारते ही उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ा है।  

गौरतलब है कि भारत के लिए 200वें वनडे मैच में जैसे ही बतौर कप्तान विराट कोहली मैदान में उतर वो भारत के लिए इस मुकाम को छूने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। जिसमें 204 वनडे मैचों में कप्तानी के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन और सबसे ज्यादा 332 वनडे मैचों में कप्तानी के साथ महेंद्र सिंह धोनी टॉप पर हैं।  वहीं विश्व में बतौर कप्तान 200वें वनडे मैच में उतरने वाले कोहली 8वें खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट में भी सबसे ज्यादा 332 वनडे मैचों में कप्तानी के साथ महेंद्र सिंह धोनी टॉप पर हैं।  

विश्व में सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी 

332 वनडे मैच - एमएस धोनी

324 वनडे मैच - रिकी पोंटिंग
303 वनडे मैच - स्टीफन फ्लेमिंग
286 वनडे मैच - ग्रीम स्मिथ
271 वनडे मैच - एलन बॉर्डर
249 वनडे मैच - अर्जुन रणतुंगा
221 वनडे मैच - एम अजहरुद्दीन
200 वनडे मैच - विराट कोहली *

वहीं टॉस की बात करें तो कप्तान कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ कैफ शर्मनाक रिकॉर्ड है। वो इंग्लैंड के खिलाफ बतौर कप्तान 35वें वनडे मैच में टॉस के लिए आए।  जिसमें कुल मिलाकर देखा जाए तो कोहली सिर्फ 8 बार ही इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीते हैं। जबकि 27 बार वनडे क्रिकेट में वो इंग्लैंड से टॉस हार चुके हैं।  वहीं टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 14 मैचों में सिर्फ 2 बार जबकि टी20 फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैचों में 3 बार टॉस जीत पाए हैं। इस तरह इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले भारतीय कप्तानों में शायद कोहली नंबर एक पर आ गए हैं। 

यह भी पढ़ें- सचिन के कोविड-19 पॉजिटिव होने पर पीटरसन ने कसा तंज तो युवराज सिंह ने दिया करारा जवाब

इस तरह लगातार तीन वनडे मैचों की सीरीज में तीसरी बार टॉस हारने के बाद कप्तान विराट कोहली ने निराशा से स्वीकार किया कि अब टॉस शायद उनके हाथ से बाहर जा चुका है। वहीं निर्णायक मैच में भारत ने  टीम में एक परविर्तन किया है और उसने कुलदीप यादव की जगह टी नटराजन को अंतिम एकादश में जगह दी है। जबकि इंग्लैंड ने इस मुकाबले के लिए टॉम करेन की जगह मार्क वुड को टीम में शामिल किया है। सीरीज की बात करें तो  1-1 से बराबर है।  ऐसे में जो भी तीसरा अमीच जीता, उसका सीरीज में कब्ज़ा हो जाएगा।  

यह भी पढ़ें- IPL के लिए BCCI का बड़ा फैसला, 2021 सीजन में नहीं होगा 'सॉफ्ट सिग्नल' का नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement