Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL में किस मंत्र से सफल होते हैं CSK कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, मुथैया मुरलीधरन ने किया खुलासा

धोनी की कप्तानी में एक ख़ास चीज के बारे में बताते हुए मुरलीधरन ने कहा कि वो गेंदबाज पर भरोसा जताते हैं और उनके अंडर में उसे पूरी तरह से गेंद फेंकने की आजादी होती है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 10, 2020 9:49 IST
Muralitharan and MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Muralitharan and MS Dhoni

श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर रहे मुथैया मुरलीधरन ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की तारीफ करते हुए कसीदे पढ़े हैं। उन्होंने धोनी की कप्तानी में एक ख़ास चीज के बारे में बताते हुए कहा कि वो गेंदबाज पर भरोसा जताते हैं और उनके अंडर में उसे पूरी तरह से गेंद फेंकने की आजादी होती है। 

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज आर.अश्विन के साथ यूट्यूब चैनल डीआरएस विथ एश पर बात करते हुए कहा, "मैं कहता हूं वो एक युवा कप्तान था। उसने 2007 टी20 विश्वकप में काफी कम उम्र में कप्तानी की और भारत को खिताब जिताया। लेकिन जब मैदान में उसका दांव नहीं चलता तो गेंदबाज से उसके अनुसार काम करने की आजादी देता है।"

गौरतलब है कि श्रीलंका के दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुरलीधरन आईपीएल में धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ( सीएसके ) के साथ भी 6 सीजन खेल चुके हैं। ऐसे में टी20 लीग में धोनी की कप्तानी में खेलने के अपने अनुभव को शेयर करते हुए मुरलीधरन ने आगे कहा कि आगर आपकी गेंद में छक्का भी पड़ता है तो धोनी ताली बजा सकता है। 

मुरलीधरन ने आगे कहा, "अच्छी गेंद पर अगर छक्का लगता है तो वो ( धोनी ) ताली बजायेगा। वह गेंदबाज को बताएगा कि यह एक अच्छी गेंद है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बल्लेबाज ने आपको छक्का मारा है। बल्लेबाजों में भी हिट करने की प्रतिभा होती है।"

इस तरह धोनी की कप्तानी में साल 2008 से 2010 तक आईपीएल में 40 विकेट लेने वाले मुरलीधरन ने कहा, "आपको प्रेरित करने के लिए वो (धोनी) सबके सामने नहीं बल्कि आपको अकेले में बुलाएगा और जो भी आपके साथ गलत जा रहा होगा उसके बारे में बताएगा। यही कारण है कि वो इतना सफल कप्तान है।"

इसके आगे मुरलीधरन ने धोनी की क्वालिटी के बारे में कहा, "उनके पास शांति से सोचने की क्षमता है, इन्ही सब क्वालिटी के कारण वह इतने अच्छे कप्तान बन गए। जब वह छोटा था, तब भी वह सलाह (वरिष्ठों से) सुनता था। वह लोगों की बात सुनेंगे और फिर वह दिन के अंत में निर्णय लेंगे। यही एक अच्छा कप्तान होता है।"

वहीं आईपीएल में धोनी के सफलमंत्र को बताते हुए मुरलीधरन ने अंत में कहा, "वो इस बारे में नहीं सोचता कि आईपीएल में एक बल्लेबाज कैसे बल्लेबाजी कर रहा है बल्कि इस बात पर ज्यादा ध्यान देता है कि कौन सा बल्लेबाज या खिलाड़ी आपको मैच जिता सकता है। इस तरह को सोच के साथ वो आईपीएल में उतरता है।"

ये भी पढ़े : IPL 2020 में केकेआर के लिए ओपनिंग करते हुए ये खिलाड़ी मचा सकता है धमाल, डीन जोन्स ने बताया नाम

बता दें कि आईपीएल के 10 सीजन में धोनी ने सीएसके की कप्तानी करते हुए अपनी टीम को 3 बार खिताब जिताया है। इस तरह एक बार फिर वो जीत का मन्त्र लेकर यूएई में 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल 2020 में अपनी टीम के साथ मैदान में नजर आएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement