Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान ने रच दिया बड़ा इतिहास, 2015 के बाद सिर्फ दूसरी बार हुआ ये कारनामा

अफगानिस्तान की टीम ने बांग्लादेश को बुरी तरह हराकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 08, 2023 23:26 IST
Afghanistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Afghanistan

अफगानिस्तान की टीम इस वक्त 3 मैचों की वनडे सीरीज में बांग्लादेश का सामना कर रही है। उस सीरीज में बांग्लादेश की टीम कमाल का प्रदर्शन कर रही है और सीरीज के दूसरे मुकाबले में इस टीम ने 142 रनों से जीत दर्ज की। इसी के साथ अफगानिस्तान की टीम ने इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इसी के साथ वर्ल्ड कप 2015 के बाद अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को हराने वाली सिर्फ दूसरी टीम बन गई है।

अफगानिस्तान की टीम का कमाल

ओपनिंग बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (145) और इब्राहिम जदरान (100) की शतकीय पारियों और दोनों के बीच रिकॉर्ड 256 रन की साझेदारी के दम पर अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को बुरी तरह हराया। अफगानिस्तान ने 9 विकेट पर 331 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद बांग्लादेश की पारी को 43.2 ओवर में 189 रन पर समेट दिया। रनों के लिहाज से यह अफगानिस्तान की तीसरी सबसे बड़ी जीत है। नियमित कप्तान तमीम इकबाल के अचानक संन्यास (अब संन्यास वापस ले लिया) लेने के कारण लिटन दास की अगुवाई में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन अफगानिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया। 

गुरबाज और जदरान ने किया कमाल

गुरबाज और जदरान की 256 रन की साझेदारी अफगानिस्तान के लिए वनडे में किसी भी विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड करीम सादिक और मोहम्मद शहजाद के नाम था जिन्होंने 2010 में स्कॉटलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 218 रन की अटूट साझेदारी की थी। गुरबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 125 गेंद की पारी में 13 चौके और 8 छक्के जड़े। संभलकर बल्लेबाजी करने वाले जदरान ने 119 गेंद की पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया। मोहम्मद नबी ने 15 गेंद में नाबाद 25 रन बनाकर टीम के स्कोर को 330 के पार पहुंचाया। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शाकिब अल हसन और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए। 

बांग्लादेश का हाल हुआ खराब

टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 72 रन पर 6 विकेट गंवा दिए। विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने 69 रन की पारी खेल टीम के संघर्ष को 44वें ओवर तक खींचा। वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारुकी और मुजीब उर रहमान ने तीन-तीन जबकि राशिद खान ने दो विकेट लिए। अफगानिस्तान ने बारिश से प्रभावित सीरीज का पहला मैच डकवर्थ लुईस से 17 रन से जीता था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement