Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल, PM Modi समेत कई बड़े नेताओं ने लिखी ये बात

अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के बाद भारत के राष्ट्रपती और प्रधानमंत्री समेत कई बड़े नेताओं ने बधाई दी है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: January 30, 2023 7:02 IST
Under 19 Women's World Cup, India vs England, PM Modi, Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : ICC/GETTY प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंडर 19 महिला टीम को दी बधाई

भारतीय महिला टीम ने रविवार को खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की महिला टीम को मात देकर अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। भारत की इस जीत के बाद देश में जश्न का माहौल। इसी बीच सोशल मीडिया समेत हर जगह भारतीय टीम छाई हुई है। देश के राष्ट्रपती द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और कई अन्य नेताओं ने आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को रविवार को बधाई दी। शेफाली वर्मा की टीम के लिए बेहद खास पल था।

क्या बोले राष्ट्रपती और प्रधानमंत्री 

राष्ट्रपती द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, क्रिकेट के लिए अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप का उद्घाटन जीतने के लिए टीम इंडिया को बधाई! इन प्रतिभाशाली युवतियों ने शानदार प्रदर्शन किया। ये चैंपियन हमारे युवाओं खासकर लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं। इस ऐतिहासिक जीत ने भारत को गौरवान्वित किया है। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘भारतीय टीम को विशेष जीत के लिए बधाई। उन्होंने बेहतरीन क्रिकेट खेला है और उनकी सफलता कई उभरते हुए क्रिकेटरों को प्रेरित करेगी। टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’’ 

अन्य नेताओं ने भी दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहली बार आयोजित अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप जीतने पर भारतीय टीम की रविवार को तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने इतिहास रचा है और देश को उन पर गर्व है। शाह ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘भारत की बेटियों ने इतिहास रच दिया। आपने पूरे टूर्नामेंट में उल्लेखनीय ऊर्जा और जुनून दिखाया है। भारत को आप पर गर्व है। आपकी जीत भारत की लाखों युवा लड़कियों के सपनों को पंख देगी।’’ केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सराहना करते हुए कहा, ‘‘आपने कर दिखाया। हमारी युवा चैम्पियन को बधाई। यह हमारे नवोदित खिलाड़ियों के करियर में कई और जीत की शुरुआत है। महिला क्रिकेट प्रेरणादायी है।’’ केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी वाद्रा समेत कई नेताओं ने भारतीय महिला टीम को बधाई दी। 

भारत की जीत

तेज गेंदबाज टिटास साधु के साथ स्पिनर अर्चना देवी और पार्श्वी चोपड़ा की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला टीम ने पहले आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को यहां इंग्लैंड को 36 गेंद बाकी रहते सात विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। भारत ने इंग्लैंड की पारी को 17.1 ओवर में महज 68 रन पर समेटने के बाद 14 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर शनिवार को अपना 19वां जन्मदिन मनाने वाली कप्तान शेफाली वर्मा को शानदार तोहफा दिया। 

यह भी पढ़े:

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement