Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं ये 5 रिकॉर्ड, 2 को तो आजतक नहीं तोड़ पाए रोहित-विराट

टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर बने अजीत अगरकर के नाम 5 बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 05, 2023 13:36 IST
Ajit Agarkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma, Virat Kohli And Ajit Agarkar

भारतीय क्रिकेट टीम को नया चीफ सेलेक्टर मिल चुका है। भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को चीफ सेलेक्टर की जिम्मेदारी मिल चुकी है। अजीत ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम चयन के साथ ही उनके कार्यकाल की शुरुआत हो जाएगी। क्रिकेट की दुनिया में अजीत के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी नहीं बना पाए। 

1. लॉर्ड्स के मैदान पर लगाया है शतक 

अजीत अगरकर ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर शतक लगाया था, तब उन्होंने दूसरी पारी में 109 रन बनाए थे। लॉर्ड्स में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतक नहीं लगाया है। अभी तक लॉर्ड्स में सिर्फ 10 भारतीय बल्लेबाजों ने ही शतक लगाया है। 

2. वनडे में सबसे तेज अर्धशतक 

अजित अगरकर भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। तब अगरकर ने 25 गेंदों में 67 रन बनाए थे, जिसमें उनके बल्ले से 7 चौके और 4 लंबे छक्के निकले थे। रोहित शर्मा का वनडे में सबसे तेज अर्धशतक 43 गेंदों में आया था। वहीं, विराट कोहली ने सबसे तेज अर्धशतक 27 गेंदों में लगाया था। 

3. वनडे में सबसे तेज 50 विकेट 

अजित अगरकर भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 23 मैचों ही 50 विकेट का आंकड़ा छू लिया था। अगरकर ने टीम इंडिया के लिए 191 वनडे मैचों में 288 विकेट हासिल किए हैं। 

4. लगातार 5 बार जीरो पर हुए आउट 

अजित अगरकर ने नाम टेस्ट क्रिकेट में एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है। वह भारत के लिए लगातार 5 टेस्ट मैचों में जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1999 और साल 2000 में उनके नाम ये रिकॉर्ड जुड़ गया था। 

5. इन प्लेयर्स की लिस्ट में हैं शामिल 

अजीत अगरकर भारत के उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने वनडे में 1000 से ज्यादा रन, 50 से ज्यादा विकेट और 50 से ज्यादा कैच झटके हैं। अजीत के अलावा इस लिस्ट में कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, हरभजन सिंह, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रवींद्र जडेजा शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement