Friday, May 03, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022, IND vs PAK: Toss बनेगा बॉस! रोहित-बाबर की किस्मत सिक्के पर निर्भर, दिलचस्प हैं दुबई के यह आंकड़े

Asia Cup 2022, IND vs PAK: दुबई में अक्सर शाम के मुकाबलों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होता है। ओस का प्रभाव यहां देखने को मिलता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 28, 2022 17:38 IST
बाबर आजम और रोहित...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, PTI बाबर आजम और रोहित शर्मा

Highlights

  • दुबई में एक साल के भीतर दूसरी बार भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान
  • इस मैदान पर पिछले 15 में से 14 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती
  • इस महामुकाबले में भी रोहित और बाबर की किस्मत सिक्के पर निर्भर

Asia Cup 2022, IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 के हाईवोल्टेज मुकाबले के शुरू होने में बस कुछ ही मिनट बाकी रह गए हैं। उससे पहले टॉस को लेकर कई आंकड़े सामने आ रहे हैं। इस मुकाबले में टॉस की अहम भूमिका हो सकती है और उसका कारण हैं दुबई के हालिया आंकड़े। यह मुकाबला दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर करीब 307 दिन पहले बाद में बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मात दी थी।

24 अक्टूबर 2021 को जब पिछली बार दोनों टीमें आमने-सामने थीं तो मुकाबला इसी मैदान पर खेला गया था। उस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट गंवाए ही लक्ष्य हासिल कर लिया था। इसी के साथ वर्ल्ड कप में पहली बार टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी थी। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम को शुरू होने वाले मुकाबलों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को थोड़ी मदद मिलती है। ऐसे में आज के मैच में भी टॉस अहम होने वाला है।

दुबई में Toss बनेगा बॉस!

दुबई के इस मैदान के एक दिलचस्प आंकड़े पर नजर डालें तो यहां खेले गए पिछले 15 मैचों में से 14 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। यह आंकड़े सभी टी20 इंटरनेशनल के हैं। जिसमें से 14 मैचों में इस मैदान पर टीमों को चेज करते हुए जीत मिली। एक और खास बात यह सभी जीत 5 या इससे ज्यादा विकेट की  रही हैं। वहीं इनमें 11 जीत तो 7 या उससे ज्यादा विकेट से मिली हैं। इसी में भारत की एक 10 विकेट से हार भी शामिल है जो पाकिस्तान से टी20 वर्ल्ड कप में पिछले साल मिली थी।

Koo App

The pitch at Dubai has a lot of grass and help for the pacers. The absence of Shaheen Afridi has pushed back Pakistan quite significantly. They say that it’s ‘win the toss, win the match’ in Dubai but I feel that India can beat Pakistan even after losing the toss as their bowling isn’t the same without Shaheen. #IndvPak #Aakashvani - Aakash Chopra (@cricketaakash) 28 Aug 2022

 

ऐसे में इस हाईवोल्टेज मुकाबले में भी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की किस्मत सिक्के पर निर्भर हो सकती है। इसी मैदान पर टूर्नामेंट का पहला मैच भी खेला गया था। जहां बाद में खेलते हुए अफगानिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। इस मैच में पहले खेलते हुए श्रीलंका की टीम 105 रनों पर ढेर हो गई थी। जवाब में अफगानिस्तान ने 10.1 ओवर में ही 2 विकेट गंवाकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया था।

कैसा रहता है दुबई का माहौल?

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले शाम के मैचों में अक्सर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को थोड़ी मदद मिलती है। यहां शुरुआत में तेज गेंदबाज को स्विंग और बाद में स्पिनर्स को भी टर्न मिलता है। लेकिन मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता है, यहां ओस का प्रभाव बढ़ जाता है। ओस आने के बाद गेंदबाजों को बॉल पर ग्रिप बनाने में दिक्कत होती है। ऐसे में दूसरी पारी में यहां गेंदबाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और बल्लेबाजी आसान हो जाती है। इसी कारण यहां चेज करने वाली टीम को आसानी होती है जिसके गवाह ऊपर दिए गए आंकड़े हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement