Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : भारत और पाकिस्तान पर ICC ने लगाया जुर्माना, जानिए क्यों

Asia Cup 2022 : भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 31, 2022 16:43 IST
Rohit Sharma and Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma and Babar Azam

Highlights

  • एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को खेला गया था भारत बनाम पाकिस्तान मैच
  • भारत और पाकिस्तान की टीमें निर्धारित समय के भीतर नहीं फेंक पाई थीं ओवर
  • भारत और पाकिस्तान के कप्तानों ने मानी अपनी गलती, आगे नहीं होगी सुनवाई

Asia Cup 2022 IND vs PAK : एशिया कप 2022 के अपने पहले मैच में भारत और पाकिस्तान की टीमें 28 अगस्त को आमने सामने हुई थी। इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से करारी शिकस्त दी थी। पाकिस्तान इस मैच को हराने के बाद ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे चला गया है। इस बीच आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए भारत और पाकिस्तान की टीम पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना ठोक दिया है। ये जुर्माना इसलिए लगाया गया है, क्योंकि दोनों टीमों ने निर्धारित समय के भीतर अपने ओवर पूरे नही किए थे। 

भारत और पाकिस्तान ने देरी से किए अपने ओवर

भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम निर्धारित समय में अपने 20 ओवर पूरे नहीं कर पाई। जब तक 20 ओवर पूरे होने थे, उस वक्त तक टीम 18 ओवर ही फेंक पाई थी। यही कारण रहा कि उस मैच के दौरान ही अंपायर ने घेरे के भीतर पांच फील्डर रखने का निर्देश कप्तान को दिया। इससे केवल चार ही फील्डर घेरे के बाहर फील्डिंग करते हुए नजर आए। इससे आखिरी के ओवर में पाकिस्तान ने तेजी से रन जोड़ लिए थे। इसके बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए आई। जो गलती रोहित शर्मा ने की थी, वही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भी की। वे भी निर्धारित समय में अपने पूरे ओवर नहीं डाल पाए और उन्हें भी आखिरी के ओवर में केवल चार ही फील्डर बाहर रखने के लिए कहा गया, इसका पूरा फायदा हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने उठाया और तेजी से रन बनाकर टीम इंडिया को पांच विकेट से जीत दिला दी। 

आईसीसी के इस नियम का किया गया उल्लंघन
इस बीच आईसीसी ने कहा है आईसीसी की आचार संहिता के 2.22 का उल्लंघन किया गया है। बताया जाता है कि दोनों कप्तानों यानी रोहित शर्मा और बाबर आजम ने अपनी गलती को मान लिया है, इसलिए मामले में आगे की सुनवाई की जरूरत नहीं होगी। लेकिन आगे के मैचों में केवल भारत और पाकिस्तान ही नहीं बाकी की सभी टीमों को भी इसका ख्याल रखना होगा, नहीं तो अगली बार और अधिक कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement