Friday, April 26, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : पाकिस्तान के खिलाफ ये हो सकती है सबसे मजबूत Playing XI

Asia Cup 2022 IND vs PAK Match : एशिया कप 2022 में भारत का पहला ही मुकाबला चिरप्रतिद्वांदी पाकिस्तान से है, इसलिए टीम इंडिया अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ ही इस मैच में उतरना चाहेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 04, 2022 12:38 IST
Asia Cup 2022 IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asia Cup 2022 IND vs PAK

Highlights

  • एशिया कप 2022 में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से होगा
  • 28 अगस्त को खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्तान हाईवोल्टेज मैच
  • वेस्टइंडीज सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया का ऐलान संभव

Asia Cup 2022 IND vs PAK Match : एशिया कप 2022 की तैयारियां अब जोर पकड़ रही हैं। इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 27 अगस्त को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच पहला मैच खेला जाएगा और इसके बाद 28 अगस्त को हाईवोल्टेज भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला होगा। क्रिकेट की दुनिया में भारत और पाकिस्तान के मुकाबले को सबसे बड़ी टक्कर माना जाता है। शेड्यूल जारी होने के बाद अगले ही दिन पाकिस्तान ने अपनी टीम का ऐलान भी कर दिया है। हालांकि अभी टीम इंडिया का ऐलान किया जाना बाकी है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी दो  टी20 मैच बाकी हैं, माना जा रहा है, इसके बाद भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा। इस बीच जो भारतीय खिलाड़ी इस वक्त रेस्ट पर हैं और जो खिलाड़ी जिम्बाब्वे सीरीज में आराम करेंगे, वे भी एशिया कप से वापसी करते हुए नजर आएंगे। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
Virat Kohli

Jasprit Bumrah

Image Source : PTI
Jasprit Bumrah

विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की होगी टीम इंडिया में वापसी 

एशिया कप 2022 में भारत का पहला ही मुकाबला चिरप्रतिद्वांदी पाकिस्तान से है, इसलिए टीम इंडिया अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ ही इस मैच में उतरना चाहेगी। विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह की भी इस सीरीज से वापसी होगी। जहां तक भारत बनाम पाकिस्तान मैच की प्लेइंग इलेवन का सवाल है तो कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर से टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए दिखाई दे सकते हैं। लेकिन सवाल उनके जोड़ीदार का है। ये देखना दिलचस्प होगा कि केएल राहुल वापसी कर पाते हैं कि नहीं, क्योंकि आईपीएल 2021 के बाद से केएल राहुल ने टीम इंडिया के लिए अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। अगर वे फिट हुए तो उनकी वापसी हो सकती है और वे कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग पार्टनर हो सकते हैं, लेकिन अगर वे नहीं चुने जाते हैं तो ईशान किशन ओपनिंग करते हुए दिख सकते हैं। इस बीच भारतीय टीम ने कई सारे ओपनर्स आजमाए हैं, लेकिन इस मैच में कोई रिस्क नहीं लिया जा सकता। इसके बाद तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली अपनी पुरानी ही जगह पर खेलते हुए दिख सकते हैं। नंबर चार पर सूर्य कुमार यादव और पांच पर विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का दावा सबसे मजबूत है। हार्दिक पांड्या नंबर छह और सात पर दिनेश कार्तिक दिख सकते है। हार्दिक पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और पूरे चार ओवर करने की स्थिति में हैं। एक और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हो सकते हैं, जो लोअर आर्डर में बल्लेबाजी करते हैं और स्पिन गेंदबाजी से भी भारत को ब्रेकथ्रू दिलाने की क्षमता रखते हैं। 

hardik pandya

Image Source : AP
hardik pandya

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी दिखेगी मैदान पर 
गेंदबाजी की बात की जाए तो स्पेशलिस्ट स्पिनर युजवेंद्र चहल खेलते हुए दिख सकते हैं, वहीं दो तेज गेदबाजों की भूमिका भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह निभाएंगे। इस तरह से भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या कुल पांच गेंदबाज हो जाएंगे। हालांकि संभव ये भी है कि भारत छह गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरे और एक बल्लेबाज कम कर दिया जाए। ऐसा होने पर कहना मुश्किल है कि किस खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

Bhuneshwar Kumar

Image Source : TWITTER
Bhuneshwar Kumar

टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया को मिली थी हार 
पाकिस्तान की जो टीम घोषित की गई है, वो भी काफी मजबूत नजर आ रही है। टीम में बेहतरीन बल्लेबाज हैं और तेज गेंदबाजों की एक लंबी फौज है, जो किसी भी टीम के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।  टी20 विश्व कप 2021 में किसी ने भी नही सोचा था कि पाकिस्तान टीम इंडिया को हरा देगी, लेकिन ऐसा हो गया और विश्व कप के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया कोशिश करेगी कि इस हार का बदला लिया जाए और एशिया कप को जीतकर एक और खिताब अपने नाम किया जाए। हालांकि इंतजार इस बात का है कि सेलेक्टर्स एशिया कप के लिए कौन सी टीम चुनते हैं। 

भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement