Friday, May 10, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकते हैं 3 मुकाबले, वेन्यू के लिए इन नामों पर चर्चा

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है और टीम इंडिया के वेन्यू पर विचार जारी है। भारतीय टीम के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से साफ मना कर दिया गया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 24, 2023 8:11 IST
भारत और पाकिस्तान के...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 में कुल तीन मैच हो सकते हैं!

Asia Cup 2023: एशियाई महाद्वीप के क्रिकेट प्लेइंग नेशंस के बीच होने वाले मशहूर टूर्नामेंट एशिया कप के आगामी संस्करण को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। इस बार का एशिया कप लगातार सुर्खियों में है और उसका कारण है कि वेन्यू को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। वहीं भारत की तरफ से पाकिस्तान की यात्रा करने से मना कर दिया गया है। उसके बाद से वेन्यू को लेकर विवाद जारी है। हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है कि टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान ही करेगा और भारत को छोड़कर सभी टीमों के मैच भी पाकिस्तान में ही होंगे। लेकिन टीम इंडिया के लिए किसी ओवरसीज वेन्यू को तय किया जाएगा।

अब अगर उस ओवरसीज वेन्यू की बात करें तो कई नामों पर चर्चा हो रही है। पिछले कुछ सालों में कई बार मल्टी नेशन टूर्नामेंट में ही सिर्फ भारत और पाकिस्तान का सामना हुआ है। उससे पहले यूएई में भी कुछ बार दोनों टीमों के बीच भिड़ंत हो चुकी है। ऐसे में वेन्यू के लिए यूएई फर्स्ट च्वॉइस हो सकता है। इसके अलावा ओमान और श्रीलंका के वेन्यू पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं एक नया और अनोखा नाम जो रिपोर्ट्स में सामने आया वो था इंग्लैंड का। इंग्लैंड के वेन्यू पर भी विचार हो सकता है ऑडियंस के लिहाज से लेकिन इसकी संभावना कुछ कम है। अभी फिलहाल इस मुद्दे पर एसीसी (Asia Cricket Council) और पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) द्वारा किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

भारत-पाकिस्तान के बीच होंगे 3 मैच?

अब अगर टूर्नामेंट के फॉर्मेट पर बात की जाए तो इस बार वनडे फॉर्मेट में एशिया कप होगा जो सितंबर के महीने में खेला जा सकता है। इसी साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिहाज से यह एक अच्छी तैयारी होगी। इस बार भी कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी जो 3-3 के ग्रुप में बंटेंगी। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में होंगे जहां लीग स्टेज में दोनों के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें अगर सुपर 4 में जाती हैं तो वहां भी एक भिड़ंत भारत और पाकिस्तान के बीच संभव है। इसके बाद अगर भारत और पाकिस्तान दोनों सुपर 4 में टॉप पर रहते हैं तो फाइनल में भी दो चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच जंग हो सकती है। आगामी टूर्नामेंट में कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे। फिलहाल अभी किसी भी तरह के ऑफिशियल शेड्यूल और वेन्यू डिटेल्स का इंतजार है।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Asia Cup 2022 की तस्वीर)

Image Source : TWITTER (ACC)
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Asia Cup 2022 की तस्वीर)

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीति गतिरोध लगातार 26/11 हमले के बाद से बना हुआ है। उसके बाद सिर्फ एक बार ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज हुई थी जिसमें पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था। इसके अलावा दोनों देश कहीं भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलते हैं। सिर्फ आईसीसी ईवेंट या फिर एशिया कप में ही दोनों टीमों का सामना होता है। पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान का सामना हुआ था, जहां विराट कोहली के जांबाज प्रदर्शन से भारत ने जीत दर्ज की थी। उससे पहले एशिया कप 2022 में भी दोनों टीमें भिड़ी थीं और दोनों ने एक-एक मैच जीता था। पिछले साल टी20 फॉर्मेट में एशिया कप का आयोजन हुआ था।

यह भी पढ़ें:-

शुभमन गिल नंबर 1 बल्लेबाज! टॉप-5 में भारत के तीन खिलाड़ी शामिल

जिम्बाब्वे के खिलाड़ी ने हैट्रिक लेकर बनाया शानदार रिकॉर्ड, नीदरलैंड के जबड़े से छीन ली जीत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement