Saturday, April 27, 2024
Advertisement

AUS vs SA: गाबा की खतरनाक पिच पर तेज गेंदबाजों का कहर, खेल के पहले दिन गिरे 15 विकेट

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच ब्रिस्बेन में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन कुल 15 विकेट गिरे जिसमें से 12 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 17, 2022 17:42 IST
Australia vs South Africa day 1 of the first Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY Australia vs South Africa day 1 of the first Test

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन गेंदबाजों ने खूब कहर बरपाया। ब्रिस्बेन के गाबा की खतरनाक पिच पर खासकर तेज गेंदबाजों ने जमकर फसल काटा। तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट शनिवार को शुरू हुआ और लगभग 81 ओवर के खेल में 15 विकेट गिरे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे उनके गेंदबाजों ने कुछ ही देर में सही साबित कर दिया। खुद कप्तान कमिंस ने मिचेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड के साथ मिलकर पहले घंटे के खेल में ही साउथ अफ्रीका के टॉप ऑर्डर को साफ करने के बाद उसके मिडिल ऑर्डर में भी सेंध लगा दिया।  

स्टार्क-कमिंस-बोलैंड की तिकड़ी का कहर

Pat Cummins Mitchell Stark and Cameron Green

Image Source : GETTY
Pat Cummins Mitchell Stark and Cameron Green

ऑस्ट्रेलिया के इन तीनों तेजगेंदबाजों ने मिलकर कुल 37.2 ओवर गेंदबाजी की और साउथ अफ्रीका के 7 बल्लेबाजों को बेहद सस्ते में पवेलियन भेज दिया। मेहमान टीम के मिडिल ऑर्डर और टेल एंडर्स को आउट करने में स्पिनर नाथन लायन ने भी अहम भूमिका निभाई। तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और ऑफ स्पिनर लायन ने 3-3 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को 48.2 ओवर में 152 रन पर निपटा दिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से काइल वेरेन ने 96 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 64 रन बनाए जिन्हें लायन ने चलता किया। साउथ अफ्रीका के दूसरे बेस्ट स्कोरर तेम्बा बावुमा ने 70 गेंदों में 38 रन का योगदान दिया, उन्हें स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया।

मेहमान टीम के किसी भी दूसरे बल्लेबाज ने विकेट पर रुकने का जज्बा नहीं दिखाया। कप्तान डीन एल्गर तीन रन बनाकर स्टार्क का शिकार बने। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड ने 2-2 विकेट लिए।

रबाडा-नॉर्किया-यानसन की तिकड़ी ने झटके विकेट

Marco Jansen celebrates with Rassie van der Dussen as Marnus Labuschagne gets out

Image Source : GETTY
Marco Jansen celebrates with Rassie van der Dussen as Marnus Labuschagne gets out

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका पारी की पहली गेंद पर ही लग गया। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने ओपनर डेविड वॉर्नर को पहली ही गेंद पर आउट करके पवेलियन भेज दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 27 रन तक पहुंचते पहुंचते 2 और विकेट गंवा दिए। मार्नस लाबुशेन और उस्मान ख्वाजा 11-11 रन बनाकर आउट हुए। लाबुशेन को मार्को यानसन और ख्वाजा को एनरिक नॉर्किया ने आउट किया।

स्मिथ-हेड ने संभाली ऑस्ट्रेलिया की पारी

Travis Head and Steve Smith during day one of the first Test between Australia and South Africa

Image Source : GETTY
Travis Head and Steve Smith during day one of the first Test between Australia and South Africa

स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड ने चौथे विकेट के लिए 117 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दिन के अंतिम ओवरों में 2विकेट गंवा दिए जिससे साउथ अफ्रीका ने मैच में वापसी कर ली। स्मिथ 36 रन बनाकर खेल रहे थे जब नॉर्किया ने उनका शिकार किया। हेड 77 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 78 रन बनाकर खेल के खत्म होने तक क्रीज पर मौजूद थे। साउथ अफ्रीका की तरफ से रबाडा और नॉर्किया ने 2-2 विकेट लिए जबकि यानसन को 1 विकेट मिला।

पहले दिन के खेल के बाद ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

ब्रिस्बेन टेस्ट में पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका के पहली पारी के 152 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 145 रन बना लिए हैं जबकि 5 विकेट उसके हाथ में हैं। ऐसे में खेल के दूसरे दिन मेजबानों की कोशिश प्रोटियाज पर एक बड़ी लीड हासिल करने की होगी। वहीं रबाडा एंड कंपनी हर हाल में इस लीड को 50 रन की भीतर रखने की कोशिश करेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement