Friday, May 17, 2024
Advertisement

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा दस साल पुराना कीर्तिमान, बार्डर गावस्कर ट्रॉफी में पहली बार हुआ ये काम

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट अहमदाबाद में जारी है और आज मैच का दूसरा दिन है। टीम इंडिया जहां एक ओर बैकफुट पर है, वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 10, 2023 11:36 IST
Usman khawaja and Cameron green- India TV Hindi
Image Source : PTI Usman khawaja and Cameron green

IND vs AUS  Ahmedabad Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज मैच का दूसरा दिन है और टीम इंडिया इस वक्त बैकफुट पर नजर आ रही है। पहले दिन ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जो मैच पर पकड़ बनाई है, उसे दूसरे दिन भी जारी रखा। पहले दिन सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने शतकीय पारी खेली और इसके बाद दूसरे दिन जैसे ही मैच शुरू हुआ, कैमरन ग्रीन ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इस बीच पूरी सीरीज में पहली बार जहां एक ओर टीम इंडिया बैकफुट पर है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम शानदार खेल दिखा कर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटी हुई है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने एक नया कीर्तिमान स्थापित करने का काम किया है। इस मामले में टीम ने इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है। 

टीम इंडिया के खिलाफ पिछले दस साल में सबसे ज्यादा बार 100 से ज्यादा ओवर खेल गई है ऑस्ट्रेलियाई टीम 

दरअसल भारत में पिछले दस साल में जो भी टेस्ट मैच खेले गए हैं, उसमें बहुत कम टीमें ऐसी हैं, जो 100 ओवर खेल पाई हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले दिन 90 ओवर फेंके गए और जब दूसरे दिन फिर टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो 10 ओवर और खेलकर टीम ने 100 ओवर खेलने का काम पूरा कर लिया। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले दस साल में भारत में सबसे ज्यादा बार 100 ओवर खेलने वाली पहली टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया ने दस साल में भारत में छठी बार 100 ओवर खेले गए हैं। इसके बाद नंबर आता है इंग्लैंड का जो पिछले दस साल में पांच बार 100 ओवर से ज्यादा खेलने में कामयाब रही है। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम ये काम तीन बार कर चुकी है। अब तक ऑस्ट्रेलिया के चार ही विकेट गिरे हैं और टीम 100 से ज्यादा ओवर खेल चुकी है, आने वाले वक्त में टीम और ओवर खेलेगी ही, ऐसे में कुछ और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है। 

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के खिलाफ लगा दिए 300 से ज्यादा रन 
इतना ही नहीं, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज जिसे बार्डर गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है, उसमें उस्मान ख्वाजा और कैमरन ग्रीन के बीच ये सबसे बड़ी साझेदारी है। उस्मान और कैमरन के बीच 120 रन से ज्यादा की साझेदारी हुई है। रिकॉर्ड की लिस्ट यहीं पर खत्म होती। ऑस्ट्रेलिया अब 300 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर चुकी है और टीम का ये भारत में पांचवीं बार 300 से ज्यादा का स्कोर है। इससे पहले चार बार इंग्लैंड ने भारत में 300 से ज्यादा रन बनाए थे। वहीं अफगानिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें एक एक बार 300 से ज्यादा का स्कोर भारत में बनाने में सफल रही हैं। इन आंकड़ों से समझा जा सकता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में कितनी आगे है और मैच को अपनी ओर झुकाती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि अभी दूसरा ही दिन चल रहा है और तीन दिन से ज्यादा का खेल बाकी है। देखना होगा कि आने वाले दिनों में कौन सी टीम भारी पड़ती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement