Monday, April 29, 2024
Advertisement

बाबर ने जड़ा शतक, तोड़ दिया रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड; कोहली के लिए ऐसा कर पाना लगभग नामुमकिन

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान बाबर आजम ने शतक लगाया। इस मैच में उन्होंने कई रिकॉर्ड भी तोड़े।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 27, 2022 9:55 IST
Virat Kohli, Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE/AP बाबर ने तोड़ा रिकॉर्ड, कोहली रह गए पीछे

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच कराची में खेला जा रहा है। इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान और स्टार बल्लेबाज बाबर आजम ने शानदार शतक जड़ दिया है। यहीं नहीं इस मैच के दौरान उन्होंने रिकी पोंटिंग के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। बाबर अपनी बल्लेबाजी से आए दिन एक न एक रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। इस मैच में बाबर ने एक कप्तानी पारी खेली। पाकिस्तान की टीम जब एक बाद एक विकेट खो रही थी, तब बाबर ने वहां से टीम को कमबैक करवाया और मैच में मजबूत स्थिति बना दी।

रिकी पोंटिंग रह गए पीछे

इस टेस्ट मैच के दौरान 50 रन बनाते ही बाबर आजन ने ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान और खिलाड़ी रिकी पोंटिंग के एक रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। दरअसल बाबर ने बतौर कप्तान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर करने के मामले में उन्हें पीछे कर दिया है। इससे पहले पोंटिंग ने साल 2005 में एक कैलेंडर इयर में 24 अर्धशतक लगाया था, लेकिन अब बाबार ने इस साल 25 अर्धशतक लगा लिया है। बाबर और पोंटिंग के बाद इस लिस्ट में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक 22 अर्धशतक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वहीं विराट कोहली 21 अर्धशतक के साथ चौथे स्थान पर हैं। विराट से साल 2017 और 2019 में 21-21 हाफ सेंचुरी लगाई थी। विराट के लिए ये रिकॉर्ड तोड़ पाना इसलिए लगभग नामुमकिन है क्योंकि उन्होंने कप्तानी छोड़ दी है।

लगा दी रिकॉर्डों की झड़ी

मैच में बाबर आजम ने शतक क्या लगाया मानों कई बड़े रिकॉर्ड टूट गए। बाबर ने इस मैच में खेली गई पारी के बाद कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर बाबर ने इस साल 2584 रन बना लिए हैं। इसके साथ ही बाबर पाकिस्तान के लिए एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के यूसुफ का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने साल 2006 में 33 मैचों में 2435 रन बनाए थे।

बाबर ने इस साल अब तक टेस्ट क्रिकेट में 9 मैचों में 1170 रन बना लिए है। वह इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में नंबर 1 पर हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जो रुट हैं। उन्होंने 15 मैचों में 1098 रन बनाए हैं। बाबर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में नॉटआउट हैं और अभी 161 के स्कोर पर खेल रहे हैं। ऐसे में ये आंकड़े अभी और ज्यादा बढ़ सकते हैं। दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे मैच के लाइव स्कोर को देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लीक करें।

PAK vs NZ 1st Test Live Score

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement