1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बांग्लादेश क्रिकेट के लिए दुख की घड़ी, एक ही दिन में दो इंटरनेशनल खिलाड़ियों का हुआ निधन

बांग्लादेश क्रिकेट के लिए दुख की घड़ी, एक ही दिन में दो इंटरनेशनल खिलाड़ियों का हुआ निधन

बांग्लादेश क्रिकेट के लिए 19 अप्रैल 2022 का दिन बेहद दुख भरा रहा। एक ही दिन में देश के दो इंटरनेशनल क्रिकेटरों का निधन हो गया। इनमें से एक बांग्लादेश की पहली वनडे टीम का हिस्सा भी रहे थे।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 20, 2022 16:05 IST
समिउर रहमान (बाएं),...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर समिउर रहमान (बाएं), मुशर्रफ हुसैन (दाएं)

Highlights

  • बांग्लादेश क्रिकेट ने एक ही दिन में खोए दो इंटरनेशनल क्रिकेटर्स
  • समिउर रहमान का 69 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
  • स्पिनर मुशर्रफ हुसैन ने भी ब्रेन ट्यूमर से लंबी लड़ाई के बाद तोड़ा दम

बांग्लादेश के बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर मुशर्रफ हुसैन का निधन हो गया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने यह जानकारी दी। बीसीबी ने 40 साल के हुसैन के निधन की घोषणा ट्विटर पर की। हुसैन के परिवार में पत्नी के अलावा उनका एक बच्चा है। मुशर्रफ का निधन मंगलवार शाम को हुआ इससे पहले सुबह ही बांग्लादेश की पहली वनडे टीम का हिस्सा रहे समिउर रहमान का भी ढाका में निधन हो गया था।

बीसीबी ने मुशर्रफ के निधन की खबर पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘बीसीबी बांग्लादेश की राष्ट्रीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मुशर्रफ हुसैन रूबेल के निधन पर शोक व्यक्त करता है। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने दो दशक के अपने करियर के दौरान सभी प्रारूपों में 550 से अधिक विकेट हासिल किए। बीसीबी सहानुभूति और शोक जाहिर करता है।’’ रिपोर्ट के अनुसार हुसैन मस्तिष्क के कैंसर से जूझ रहे थे। उन्हें मार्च 2019 में इस बीमारी का पता चला था। 

प्रारंभिक उपचार के बाद वह इस बीमारी से उबर गए थे लेकिन नवंबर 2020 में ट्यूमर दोबारा उभर आया। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि हुसैन दो हफ्ते से अधिक समय से अस्पताल में थे लेकिन हाल में कीमोथेरेपी के बाद घर लौट आए थे। ढाका में 1981 में जन्मे हुसैन ने बांग्लादेश के लिए पांच वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान उन्होंने चार विकेट भी हासिल किए। हुसैन बांग्लादेश में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 3000 रन और 300 विकेट की उपलब्धि हासिल करने वाले सात क्रिकेटरों में से एक हैं। हुसैन को 2013 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था। 

एक दिन में बांग्लादेश क्रिकेट के लिए दो बुरी खबर

शाम को मुशर्रफ हुसैन का निधन हुआ इससे पहले दिन की शुरुआत में ही देश ने अपनी पहली वनडे टीम का हिस्सा रहे क्रिकेटर समीउर रहमान को भी खो दिया था। 69 वर्षीय रहमान भी इसी बीमारी से जूझ रहे थे। इसके साथ ही उन्हें डिमेंशिया भी था। कंडीशन खराब होने पर उन्हें ढाका के सिटी हॉस्पिटल में भर्ती भी करवाया गया था। उन्होंने बांग्लादेश के लिए दो इंटरनेशनल वनडे मैच खेल थे। 

हालांकि उनके नाम एक भी विकेट नहीं लगा लेकिन वह देश की ऐतिहासिक पहली टीम का हिस्सा थे जिसने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 1986 में वनडे मैच खेला था। इसके बाद उन्होंने अंपायरिंग भी की थी। मुशर्रफ हुसैन के निधन से कुछ घंटों पहले ही बोर्ड ने एक ट्वीट और किया था। इस ट्वीट में किसी घरेलू मैच से पहले खिलाड़ी मौन थे और पूर्व क्रिकेटर समीउर रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे।

लाइव स्कोरकार्ड