Friday, March 29, 2024
Advertisement

Big Bash League: IPL की तर्ज पर BBL में भी शुरू हुआ यह नियम, ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग ने किया बड़ा बदलाव

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग के आगामी सीजन में विदेशी खिलाड़ियों के लिए लागू की ड्राफ्ट व्यवस्था।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 22, 2022 20:43 IST
Big Bash League, BBL, BBL Draft system, IPL- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Big Bash League

Highlights

  • बिग बैश लीग ने आईपीएल की तरह लागू किया ड्रॉफ्ट सिस्टम
  • इसके अनुसार हर टीम को कम से कम दो और अधिकतम तीन खिलाड़ियों का चयन करना होगा
  • खिलाड़ियों की चार श्रेणियां (प्लेटिनम, गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज) होंगी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग (बीबीएल) की लोकप्रियता बढ़ाने और उसे और रोमांचक बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने लीग के आगामी सीजन में विदेशी खिलाड़ियों के चयन के लिये बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर 'ड्राफ्ट' व्यवस्था शुरू करने की घोषणा की। 

बीबीएल का नया सत्र दिसंबर में शुरू होगा जिसके लिये 'ड्राफ्ट' अगले कुछ महीनों में तैयार किये जाने की संभावना है। 'ड्राफ्ट' व्यवस्था के अनुसार प्रत्येक टीम को कम से कम दो और अधिकतम तीन खिलाड़ियों का चयन करना होगा। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि कहा कि 'ड्राफ्ट' को सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध विदेशी खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लक्ष्य के साथ तैयार किया गया है और इसका उद्देश्य बीबीएल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाना है। 

खिलाड़ियों की चार श्रेणियां (प्लेटिनम, गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज) होंगी। इनमें प्लेटिनम श्रेणी के क्रिकेटरों को सबसे अधिक भुगतान वाले वर्ग में रखा जाएगा। बीबीएल में ड्राफ्ट सिस्टम लागू करने पर भारत के कमेंटेटर हर्षा भोगले ने भी ट्वीट कर इस कदम का स्वागत किया है।

गौरतलब है कि ड्रॉफ्ट सिस्टम के बीबीएल में आने से और भी विदेशी खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा ले पाएंगे। ऑस्ट्रेलिया की इस चर्चित लीग में राशिद खान, आंद्रे रसेल, निकोलस पूरन, एबी डीविलियर्स, डेल स्टेन जैसे कई विदेशी क्रिकेटर्स खेल चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement