Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को पूर्व कप्तान की सलाह, कहा अपनानी होगी ये खास रणनीति

ऑस्ट्रेलिया को भारत दौरे से पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेलना है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Updated on: January 01, 2023 16:46 IST
Australian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Australian Cricket Team

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी के महीने में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। यह सीरीज दोनों टीमों के लिए बेहद अहम है। दोनों टीमों के बीच इस सीरीज में WTC के फाइनल में जगह बनाने की होड़ लगी हुई है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो जीत के बाद यह लगभग तय हो गया है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम WTC का फाइनल खेल रही है, लेकिन क्रिकेट में कभी भी समीकरण बिगड़ सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी। इस वक्त ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा और अंतिम मैच खेलना है। यह मैच भारत के नजरिए से भी अहम है। इस मैच के शुरू होने से पहले ही टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अपनी राय देने लगे हैं। इसी बीच पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क टेलर ने कंगारू टीम को एक सुझाव दिया है।

क्या बोले टेलर

मार्क टेलर चाहते हैं कि भारत दौरे से पहले पैट कमिंस की अगुआई वाली टीम को बुधवार से यहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में पांच गेंदबाजों के साथ खेलने के विकल्प को भी आजमाना चाहिए। भारत दौरे पर बॉर्डर गावस्कर ट्राफी में फरवरी-मार्च में चार टेस्ट खेले जाएंगे। सिडनी में अंतिम टेस्ट से पहले मेजबान टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई हुई है। जिससे उनके पास कुछ अन्य विकल्प आजमाने का मौका हो सकता है। 

टेलर ने वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स से कहा कि ‘‘उनके पास सिडनी में कुछ चीजें आजमाने का मौका है। मैं जानता हूं कि लोग कहते हैं कि आपको टेस्ट मैचों में नई चीजें नहीं आजमानी चाहिए लेकिन कैमरून ग्रीन नहीं खेल रहे हैं तो मैं वास्तव में एलेक्स कैरी को छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहूंगा और आस्ट्रेलिया को पांच गेंदबाजों को चुनना चाहिए। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे गेंद से दबदबा बना सकते हैं और अपने शीर्ष पांच बल्लेबाजों पर निर्भर रह सकते हैं और कैरी ने भी टेस्ट मैच जीतने के लिए काफी रन बनाए हैं। ’’ 

मेलबर्न में बड़ी जीत के दौरान मिशेल स्टार्क और ग्रीन की इंजरी के कारण आस्ट्रेलिया ने मैथ्यू रेनशॉ और एशटन एगर को टीम में शामिल किया है। टेलर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उनके पास जो गेंदबाजी विकल्प हैं, जो भी तेज गेंदबाज खेलें, आपके पास 20 विकेट झटकने के लिए काफी गेंदबाज होने चाहिए। साउथ अफ्रीका ने मेलबर्न में अंतिम पारी में केवल 200 रन बनाए तो उनकी बल्लेबाजी इस समय कमजोर है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैं चाहूंगा कि आप गेंद से आक्रमण करो और फिर पांच शीर्ष बल्लेबाजों की मदद से काफी रन जुटाओ। ’’ आस्ट्रेलिया इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर चल रहा है। इस सीरीज के ठीक बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement