Friday, April 26, 2024
Advertisement

MS Dhoni और CSK के इस फेवरेट खिलाड़ी का करियर खतरे में!

खास बात ये रही कि भारत ने पूरी सीरीज में टीम इंडिया एक ही प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी। यानी जो पहले मैच में खेली, वही टीम पूरी सीरीज खेलती रही।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 20, 2022 15:36 IST
Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : PTI Ruturaj Gaikwad

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज खत्म
  • दोनों टीमों ने जीते दो दो मैच, एक मैच बारिश से नहीं हुआ
  • सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ नहीं कर सके अच्छा प्रदर्शन

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टी20 सीरीज खत्म हो गई है। सीरीज बराबरी पर खत्म हुई। टीम इंडिया के पास मौका था कि दक्षिण अफ्रीका को टी20 सीरीज में पहली बार हराया जाए, लेकिन बारिश के कारण मैच ही नहीं हो पाया। इस सीरीज के लिए ऋषभ पंत को टीम का कप्तान बनाया गया था, साथ ही कुछ युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया था। लेकिन खास बात ये रही कि भारत ने पूरी सीरीज में टीम इंडिया एक ही प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी। यानी जो पहले मैच में खेली, वहीं टीम पूरी सीरीज खेलती रही, यही कारण रहा कि पहली बार टीम इंडिया में शामिल किए गए उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को भारत के ​लिए डेब्यू का मौका नहीं मिल पाया। इस बीच एक खिलाड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वो हैं रुतुराज गायकवाड़। 

रुतुराज गायकवाड़ पांच मैचों में लगा सके एक ही अर्धशतक 

आईपीएल में सीएसके की ओर से खेलने वाले रुतुराज गायकवाड़ के लिए ये सीरीज कुछ खास नहीं रही। वे उस तरह की बल्लेबाजी नहीं कर पाए, जैसी कि उम्मीद की जा रही थी। दरअसल सीरीज के लिए कप्तान तो केएल राहुल को बनाया गया था, लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले ही केएल राहुल को चोटिल होकर पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इसके बाद पक्का हो गया था कि ईशान किशन के साथ रुतुराज गायकवाड़ ही टीम इंडिया के लिए ओपन करेंगे। अगर केएल राहुल होते तो शायद रुतुराज को प्लेइंग इलेवन में ही मौका नहीं मिल पाता। लेकिन रुतुराज गायकवाड़ इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए। 

Ruturaj Gaikwad

Image Source : INDIA TV
Ruturaj Gaikwad

ऐसा रहा पांच टी20 मैचों में रुतुराज गायकवाड़ का प्रदर्शन
सीरीज में खेले गए पांच मैचों की बात करें तो पहले मैच में रुतुराज गायकवाड़ 15 गेंद पर 23 रन बनाकर आउट हो गए। इस दौरान उन्होंने तीन छक्के मारे। दूसरे मैच में वे बुरी तरह से फ्लॉप हुए और चार गेंद पर एक ही रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे मैच में जरूर उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की और 35 गेंद पर 57 रन की दमदार पारी खेली। लेकिन चौथे मैच में वे फिर सात गेंद पर पांच ही रन बना सके और आउट हो गए। इसके बाद सीरीज के आखिरी मैच में बहुत ज्यादा तो खेल नहीं हो पाया, लेकिन इसमें वे भी आउट हो गए। इस मैच में उन्होंने 12 गेंद पर 10 ही रन बनाए। यानी एक पारी को छोड़ दें तो रुतुराज अपनी छाप नहीं छोड़ पाए। 

आईपीएल 2022 के 14 मैचों में बनाए थे 368 रन
आईपीएल 2021 में सीएसके की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले रुतुराज गायकवाड़ का बल्ला आईपीएल 2022 में करीब करीब खामोश ही रहा। उन्होंने 14 मैचों में 368 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.46 का रहा और औसत तो 26.29 का ही था। सीएसके की टीम का प्रदर्शन इस साल अच्छा नहीं रहा, इसका कारण रुतुराज गायकवाड़ के बल्ले का न चलना भी रहा। हालांकि रुतुराज गायकवाड़ सीएसके के कप्तान एमएस धोनी के फेवरिट खिलाड़ी हैं और लगातार असफल होने के बाद भी उन्हें लगातार मौके दिए गए। इसलिए वे अपना बेस्ट देने में भी काययाब हुए। रुतुराज गायकवाड़ को सीएसके का भविष्य का हीरो माना जाता है, लेकिन टीम इंडिया में खेलने पर जरूर संकट है। अभी तो टीम इंडिया की दो टीमें खेल रही हैं, कई खिलाड़ी चोटिल भी हैं, इसलिए वे खेल रहे हैं, लेकिन जैसे ही रोहित शर्मा, केएल राहुल जैसे ​बल्लेबाज आएंगे, उसके बाद रुतुराज के लिए मुश्किल हो सकती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement