Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ओलंपिक में भी खेला जाएगा क्रिकेट, इस फॉर्मेट में होगी टीमों के बीच मेडल की टक्कर

ओलंपिक खेलों में क्रिकेट के खेल को शामिल कर लिया गया है। बता दें कि 1900 में पहली और आखिरी बार क्रिकेट का खेल ओलंपिक में शामिल किया गया था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: October 13, 2023 16:39 IST
Indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : BCCI Indian cricket team

कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में सालों बाद क्रिकेट के खेल को इस बार शामिल किया गया था। एशियन गेम्स में क्रिकेट में महिला और पुरुष दोनों में ही भारत की टीमों ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। जिसके बाद फैंस को बेसब्री से ये इंतजार था कि ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को कब शामिल किया जाएगा। अब फैंस का ये इंतजार खत्म हो चुका है और ओलंपिक खेलों में भी क्रिकेट को शामिल करने का ऐलान किया जा चुका है।

ओलंपिक में क्रिकेट को किया गया शामिल

लॉस एंजिलिस में होने वाले 2028 ओलंपिक खेलों में  क्रिकेट के खेल को शामिल कर लिया गया है। इसके अलावा आईओसी ने 4 और नए खेलों को ओलंपिक गेम्स का हिस्सा बनाया है। ओलंपिक गेम्स में शामिल होने वाले पांच खेल हैं क्रिकेट, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल और स्क्वैश। इस बात का ऐलान खुद आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने किया।

आईसीसी के साथ मिलकर किया जाएगा काम

बाक ने कहा कि हम आईसीसी के साथ काम करेंगे। हम किसी भी देश के व्यक्तिगत क्रिकेट अधिकारियों के साथ काम नहीं करेंगे। ICC के सहयोग से हम देखेंगे कि क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय कैसे बनाया जा सकता है। बता दें कि 1900 में पेरिस में पहले भी एक बार क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा रह चुका है। लेकिन उसके बाद से कभी क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा नहीं बन पाया।

टी20 फॉर्मेट में होगा आयोजन

LA28 के सामने अपनी प्रेसेंटेशन के दौरान, ICC ने पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 6-टीम T20 आयोजन की सिफारिश की थी। भाग लेने वाली टीमों में कट-ऑफ डेट पर आईसीसी की पुरुष और महिला टी20 रैंकिंग में टॉप 6 स्थान वाली टीमें शामिल होंगी। ICC ने T20 फॉर्मेट को सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट के रूप में प्रस्तावित किया क्योंकि LA28 और IOC दोनों ने इस बात पर जोर दिया था कि फॉर्मेट ऐसा होना चाहिए जिसमें विश्व चैंपियनशिप आयोजित की जाए (उदाहरण के लिए, T10 प्रारूप को खारिज कर दिया जाए), इसकी एक संक्षिप्त अवधि हो (जो वनडे से बाहर) और इसमें दर्शकों की काफी दिलचस्पी थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement