Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CSK ने IPL में छोड़ा इस खिलाड़ी का साथ, अब रिटायरमेंट लेकर दूसरे देश की लीग में खेलने को तैयार

सीएसके से नाता टूटने के बाद अब एक भारतीय क्रिकेटर विदेशी लीग में खेलने की तैयारी कर रहा है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: June 13, 2023 10:29 IST
CSK- India TV Hindi
Image Source : IPL CSK

भारतीय क्रिकेटर्स को विदेशी लीगों में खेलने की इजाजत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई से नहीं मिलती है। अगर किसी खिलाड़ी को बाहर खेलना है तो भारत में सभी फॉर्मेट्स से संन्यास लेना पड़ता है। ऐसा पहले कई क्रिकेटर्स कर चुके हैं। लेकिन अब टीम इंडिया और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबे समय तक कमाल का प्रदर्शन करने वाले एक बल्लेबाज ने विदेशी लीग में खेलने का फैसला कर लिया है। 

दूसरे देश की लीग खेलेगा ये भारतीय खिलाड़ी 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और सीएसके के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक सुरेश रैना का नाम लंका प्रीमियर लीग 2023 की खिलाड़ियों की नीलामी की सूची में शामिल है। खिलाड़ियों की नीलामी 14 जून को होगी। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेटरों की सूची जारी की जो 31 जुलाई से शुरू होने वाले पांच टीम के टूर्नामेंट के दौरान नीलामी में हिस्सा लेंगे। रैना 2008 से 2021 के बीच आईपीएल के हर एक सीजन में खेले। हालांकि 2020 में वो यूएई से स्वदेश लौट आए थे जहां कोविड के कारण आईपीएल का आयोजन किया जा रहा था। 

शानदार रहा करियर

रैना ने 205 आईपीएल मैचों में 5500 से अधिक रन बनाए हैं जिसमें नाबाद शतक भी शामिल है। सीएसके के अलावा रैना आईपीएल में गुजरात लायंस की कप्तानी भी कर चुके हैं। वह घरेलू टूर्नामेंट्स में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते थे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के नियमों के अनुसार अन्य देश में फ्रेंचाइजी लीग में खेलने के लिए भारतीय खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट में सभी फॉर्मेट से संन्यास लेना होगा। ऐसे में अगर रैना श्रीलंका खेलने जाते हैं तो वो बाकी सभी फॉर्मेट्स से भी रिटायरमेंट ले लेंगे। 

भारत के लिए भी शानदार रहा करियर

सुरेश रैना भारत की तरफ से तीनों ही फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने टेस्ट डेब्यू पर भी शतक लगाया था। वनडे वर्ल्ड कप 2011 में उन्होंने कई अहम पारियां खेली, जिनकी वजह से भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही। वह चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे हैं। उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से 18 टेस्ट में 768 रन, 226 वनडे में 5615 रन और 78 टी20 मैचों में 1605 रन बनाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement