Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS: डुप्लीकेट अश्विन बने स्टीव स्मिथ के लिए काल, तो ऑरिजिनल के कहर से कैसे बचेंगे कंगारू?

नागपुर में 9 फरवरी को टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले नेट्स पर प्रैक्टिस कराने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने डुप्लीकेट अश्विन के नाम से मशहूर एक भारतीय स्पिनर को ढूंढ निकाला। इस गेंदबाज ने अभ्यास के दौरान स्टीव स्मिथ को कई बार आउट कर उन्हें एक कड़ा संदेश दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: February 07, 2023 18:43 IST
Mahesh Pithiya- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Mahesh Pithiya

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत दौरे पर बॉर्डर गावस्कर सीरीज से पहले कोई भी प्रैक्टिस मैच खेलने से मना कर दिया। मेहमानों ने यह कदम सोची समझी रणनीति के तहत उठाया। दरअसल उन्होंने नेट्स पर प्रैक्टिस कराने के लिए भारत के सबसे घातक गेंदबाज का डुप्लीकेट खोज निकाला था। लेकिन हालात देखिए, महान भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के डुप्लीकेट माने जा रहे इस तेज गेंदबाज ने नेट्स पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए बल्ला घुमाना तक मुश्किल कर दिया। ऐसे में, 9 फरवरी को नागपुर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में जब ऑरिजिनल प्लेयर मैदान पर उतरेगा, तो उनका क्या हाल होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।    

महेश पिठिया हुए डुप्लीकेट अश्विन के नाम से मशहूर

R Ashwin and Mahesh Pithiya

Image Source : TWITTER
R Ashwin and Mahesh Pithiya

रविचंद्रन अश्विन की तरह गेंदबाजी करने के कारण चर्चा में चल रहे स्पिनर महेश पिठिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को नेट्स पर प्रैक्टिस कराने के बाद अपने आदर्श खिलाड़ी से मुलाकात की। जब वह अश्विन से मिले तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। इस मुलाकात के दौरान भारतीय ऑफ स्पिनर ने उनसे जानकारी ली कि वह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को किस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं।

अब तक सिर्फ चार फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले पिठिया का बॉलिंग एक्शन अश्विन से मिलता है। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें भारत के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले नेट गेंदबाज के रूप में चुना। वह अपनी गेंदबाजी से लोगों का ध्यान खींचने में सफल रहे हैं और सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी कर रहे हैं।

डुप्लीकेट अश्विन ने नेट्स पर स्मिथ को किया बेहाल

नेट्स पर अश्विन को गेंदबाजी करते हुए देख रहे महेश ने मुस्कुराते हुए कहा, ''मैंने पहले दिन ही स्टीव स्मिथ को नेट्स पर पांच से छह बार आउट किया।’’ बता दें कि स्मिथ ने अपने करियर में अब तक 12 ऐसे टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें अश्विन ने भी शिरकत की है। अश्विन ने इस दौरान कुल पांच बार स्मिथ का विकेट चटकाया है। यह आंकड़ा किसी बड़े खतरे का इशारा भले न कर रहा हो पर, पिठिया ने जिस तरह से नेट्स पर कहर बरपाया है उससे लगता है कि अश्विन इस बार स्मिथ के लिए पहले से कहीं बड़ी मुसीबत बन सकते हैं।

पिठिया को अश्विन से मिला आशीर्वाद

अश्विन का नाम सुनते ही 21 साल के महेश मुस्कराने लग जाते हैं। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों में भी कौतुहूल पैदा की है। महेश ने कहा, ‘‘आज मुझे अपने आदर्श खिलाड़ी से आशीर्वाद मिला। मैं शुरू से ही अश्विन की तरह गेंदबाजी करना चाहता था। जब वह नेट्स पर अभ्यास करने के लिए आए तो मैं उनसे मिला और मैंने उनके पांव छुए। उन्होंने मुझे गले लगाया और पूछा कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए मैं कैसी गेंदबाजी कर रहा हूं।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘विराट कोहली भी मुझे देखकर मुस्करा दिए और उन्होंने मुझे शुभकामनाएं दी।’’ बता दें कि महेश ने अभी बड़ौदा के लिए सीनियर क्रिकेट में अपना सफर शुरू किया है और फिलहाल उनका पूरा ध्यान अपने खेल को बेहतर बनाने पर ही लगा हुआ है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement