Monday, April 29, 2024
Advertisement

जोफ्रा आर्चर नहीं खेलेंगे IPL 2024, ये रही अं​दर की बात

IPL 2024 : आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को होगा, लेकिन इस बार जोफ्रा आर्चर ने अपना नाम इसमें नहीं दिया है। इससे पहले उन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदा था और आठ करोड़ रुपये खर्च किए थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 04, 2023 14:23 IST
Jofra Archer - India TV Hindi
Image Source : GETTY जोफ्रा आर्चर

Jofra Archer : आईपीएल 2022 के लिए मुंबई इंडियंस ने इंग्लैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को अपने पाले में किया था। हालांकि ये पहले से ही तय था कि वे 2022 में आईपीएल नहीं खेल पाएंगे, लेकिन इसके बाद भी मुंबई इंडियंस ने उन पर दांव लगाया, ये सोचकर कि साल 2023 तक वे फिट हो जाएंगे और टीम के लिए खेलेंगे। हुआ भी ऐसा ही। वे आए और अपनी टीम के लिए खेले, लेकिन केवल पांच ही मैच वे उस सीजन खेल पाए। इसके बाद फिर बाहर हो गए। इन दो साल में मुंबई इंडियंस की हालत कितनी पतली रही, ये किसी से छिपा नहीं है। लेकिन अब इस साल होने वाले ऑक्शन के लिए जोफ्रा आचर्र ने अपना नाम नहीं दिया है। चलिए जरा जानते हैं कि ऐसा आखिर क्यों और कैसे हुआ। 

मुंबई इंडियंस ने जोफ्रा आर्चर को आठ करोड़ रुपये में खरीदा था 

मुंबई इंडियंस ने जोफ्रा आर्चर को मेगा ऑक्शन में आठ करोड़ की मोटी रकम में अपने साथ जोड़ा था। कई और टीमें भी थीं, जो उनका पीछा कर रही थीं, लेकिन ऑक्शन में ऐसा लगा कि मानों एमआई ने तय कर लिया है कि किसी भी कीमत पर जोफ्रा आर्चर को अपने पाले में लाया जाएगा। आठ करोड़ रुपये खर्च कर वे आ भी गए। साल 2022 के बाद इस साल यानी 2023 में जब वे मैदान में उतरे तो पांच मैचों में केवल 2 ही विकेट उनके खाते में जुड़े। एक हिसाब से देखें तो चार करोड़ रुपये का एक विकेट हुआ। इसके बाद इस साल जब रिटेंशन और रिलीज की बात आई तो मुं​बई इंडियंस ने उन्हें रिलीज करने में ही भलाई समझी। आठ करोड़ में एमआई की टीम किसी और इसी तरह के गेंदबाज को अपने पाले में कर सकती है। 

ईसीबी ने नहीं दी जोफ्रा आर्चर को आईपीएल खेलने की परमीशन 

इस बीच पता चला है कि जोफ्रा आर्चर ने अपना नाम आईपीएल 2024 के ऑक्शन के लिए इसलिए नहीं दिया, क्योंकि उन्हें ईसीबी ने इसकी परमीशन नहीं दी थी। चुंकि अगले साल आईपीएल के तुंरत बाद ही टी20 विश्व कप भी है, जो वेस्टइंडीज और ​अमेरिका में खेला जाएगा। इसलिए ईसीबी यानी इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड नहीं चाहता कि जोफ्रा आर्चर आईपीएल में खेलकर फिर से चोटिल न हो जाएं और इसके बाद विश्व कप न खेल पाएं। जोफ्रा आर्चर अपने करियर में चोटों से जूझते रहे हैं। वह इस साल मई में आईपीएल में खेलते हुए चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने कोई क्रिकेट मैच नहीं खेल है। ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार ईसीबी का मानना ​​है कि आर्चर यदि आईपीएल में खेलने के लिए भारत में होने के बजाय अप्रैल और मई में ब्रिटेन में रहते हैं तो उनकी वापसी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। आर्चर ने ईसीबी के साथ दो साल के नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं और क्रिकेट बोर्ड वेस्टइंडीज और अमेरिका में अगले साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले उन्हें पूरी तरह से अपने नियंत्रण में रखना चाहता है। अब देखना ये होगा कि ​जोफ्रा आर्चर के रिलीज होने और दोबारा से नीलामी में अपना नाम न देने के बाद मुं​बई इंडियंस किस खिलाड़ी पर दांव लगाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव ने 5 मैचों में कप्तानी कर हार्दिक पांड्या को छोड़ा पीछे

IPL 2024 : इन खिलाड़ियों का बेस प्राइज सबसे ज्यादा, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement