ENG vs PAK: फाइनल जंग के लिए तैयार इंग्लैंड और पाकिस्तान, जानें हेड टू हेड में कौन किस पर भारी

ENG vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में रविवार को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। हेड टू हेड में इंग्लैंड की टीम का पलड़ा भारी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 12, 2022 10:14 IST
Pakistan vs England- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (@T20WORLDCUP) पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड

ENG vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आपस में भिड़ेंगी। इस हाई वोल्टेज मुकाबले के लिए सभी को बेसब्री से इंतजार है। दोनों टीमों का वर्ल्ड कप में सफर उतार चढ़ाव भरा रहा। इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का सेमीफाइनल तक खेल पाना मुश्किल लग रहा था। लेकिन आज दोनों टीम फाइनल में है। दोनों में से कोई भी टीम फाइनल जीतते ही वेस्टइंडीज से दो टी20 वर्ल्ड कप जीतने के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच जाएगी। पाकिस्तान ने साल 2009 और इंग्लैंड ने साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था।

हेड टू हेड में इंग्लैंड आगे

फाइनल मुकाबले से पहले दोनों टीमों के टी20 इंटरनेशनल के हेड टू हेड आंकड़ों पर नजर डालें तो इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से कहीं आगे है। दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से इंग्लैंड ने 18 और पाकिस्तान ने 9 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का पलड़ा भरी है। दोनों टीमों के बीच कुल 2 टी20 वर्ल्ड कप मुकाबले खेले गए हैं। इंग्लैंड की टीम ने दोनों में जीत हासिल की है। आंकड़ों के मामले में इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से बेहतर है। लेकिन पाकिस्तान के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इंग्लैंड उन्हें हल्के में लेने की भूल नहीं करेगा।

1992 की तरह 2022

टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम के सफर पर नजर डालें तो 1992 में हुए वनडे वर्ल्ड कप की यादें ताजा हो जाती हैं। उस वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान की टीम बड़ी मुश्किलों के बाद फाइनल तक पहुंची और चैंपियन बनी थी। 1992 में पाकिस्तान ने फाइनल में मेलबर्न में ही इंग्लैंड की टीम को फाइनल में हराकर अपना पहले आईसीसी ट्रॉफी जीता था। पाकिस्तान के पास इतिहास दोहराने और इंग्लैंड के पास 1992 में मिली हार का बदला लेने का मौका है। 

इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का सफर काफी एक समान रहा है। दोनों टीमों को सुपर 12 स्टेज में छोटी टीम से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान को जिम्बाब्वे से वहीं इंग्लैंड को आयरलैंड की टीम ने हारना था। दोनों टीम सुपर 12 की टेबल टॉपर को हारकर फाइनल में पहुंची है। पाकिस्तान और इंग्लैंड का सेमीफाइनल तक खेल पाना मुश्किल नजर आ रहा था। लेकिन अंत में दोनों टीमों ने फाइनल में अपनी जगह बना ली। रविवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रोमांचक फाइनल देखने को मिल सकता है।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड