ENG vs SA Stuart Broad : स्टुअर्ट ब्रॉड ने पहले गेंद से रचा इतिहास, फिर कैच पकड़ दुनिया को किया हैरान

ENG vs SA : स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) लॉर्डस में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 19, 2022 16:34 IST
stuart broad and England Team- India TV Hindi
Image Source : AP stuart broad and England Team

Highlights

  • लॉर्ड्स में खेला जा रहा है इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने लॉड्स के मैदान पर पूरे किए 100 विकेट, एंडरसन की बराबरी
  • मैच के तीसरे दिन स्टुअर्ट ब्रॉड ने पकड़ा कगिसो रबाडा का शानदार कैच

ENG vs SA Stuart Broad : इस वक्त इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच इस वक्त लॉर्ड्स में चल रहा है। इस बीच दूसरे दिन के खेल में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड छाए रहे। इसके बाद तीसरे दिन भी स्टुअर्ट ब्रॉड छा गए। दूसरे दिन उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की और लॉर्ड्स के मैदान पर विकटों का आंकड़ा 100 तक पहुंचा दिया। लेकिन तीसरे दिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा का ऐसा कैच पकड़ा कि दुनिया हैरान रह गई। ये कैच था भी अद्भुत ओर उनके कैच के बाद पूरे स्टेडियम में ताली की बौछार सी हो गई। 

जेम्स एंडरसन ने लिए हैं लॉर्ड्स में सबसे ज्यादा 117 विकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड लॉर्डस में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के दूसरे दिन स्टुअर्ट ब्रॉड ने काइल वेरेने को बेन फोक्स के हाथों आउट करा 100 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी के रूप में दर्जा हासिल किया। पहले नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं। ब्रॉड रिकॉर्ड के साथ एक ही स्थान पर 100 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे खिलाड़ी बने हैं, उन्होंने अपने साथी के साथ.साथ श्रीलंकाई जोड़ी मुथैया मुरलीधरन और रंगना हेराथ के साथ एक खास क्लब में एंट्री कर ली है। मुरलीधरन ने तीन स्थानों गाले, कैंडी और कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड में यह उपलब्धि हासिल की है। ब्रॉड एक और उपलब्धि हासिल करने से टेस्ट विकेट में मात्र 10 विकेट दूर है। ग्लेन मैक्ग्रा पांचवें स्थान पर हैं। ब्रॉड 553 विकेट के साथ है। ब्रॉड को उनकी बराबरी करने के लिए मात्र 10 विकेट की और जरूरत है।

कगिसो रबाडा कैच पकड़कर सभी का स्टुअर्ट ब्रॉड ने कर दिया हैरान 
मैच के तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा क्रीज पर थे। गेंदबाज मैथ्यू पैट की गेंद पर रबाडा ने बड़ा स्ट्रोक खेलने की कोशिश की, लेकिन वे गेंद को ज्यादा दूर तक नहीं भेज सके। गेंद स्टुअर्ट ब्रॉड के सिर के ऊपर  से जारी थी, इसी बीच ब्रॉड ने जंप लगा दी और उछलते हुए कैच को अपने एक हाथ से पकड़ लिया। ये मैच बड़ा जबरदस्त था। रबाडा केवल दस ही गेंद खेल पाए और तीन रन का योगदान दे पाए। इस बीच मैच की बात करें तो मैच काफी रोचक दौर में पहुंच चुका है। इस खबर में नीचे आप मैच का लाइव स्कोर भी देख सकते हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड