ODI World Cup 2023: भारत में वर्ल्ड कप से परेशान इंग्लैंड, सबसे बड़ा अंग्रेज खिलाड़ी संन्यास से वापसी को तैयार!

ODI World Cup 2023: भारत अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से इंग्लैंड परेशान नजर आ रहा है, उसके सामने टाइटल डिफेंड करने की चुनौती है जिसके लिए उसका सबसे बड़ा खिलाड़ी संन्यास से वापसी करने को तैयार नजर आ रहा है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 01, 2022 16:43 IST
Ban Stokes and Liam Livingstone with T20 World Cup 2022...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ban Stokes and Liam Livingstone with T20 World Cup 2022 trophy

इंग्लैंड क्रिकेट टीम अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को अपनी झोली में डालने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार नजर आ रही है। मौजूदा वक्त में दो वर्ल्ड कप की विजेता इंग्लिश टीम की निगाहें पूरी तरह से 2023 वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर टिकी हैं। इंग्लैंड ने 2019 में वनडे वर्ल्ड कप जीता और 2022 में टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी को भी अपने नाम कर लिया। जीत के ये चस्का इतना जबरदस्त है कि उसका चैंपियन खिलाड़ी अपनी ही कही बात और किए वादे से मुकरने को तैयार है।

भारत में हुए 2011 वर्ल्ड कप में हारा था इंग्लैंड

इंग्लैंड को अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप में अपनी ट्रॉफी को डिफेंड करना है। भारत की मिट्टी पर आकर भारत को हराना वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे मुश्किल काम है। इंग्लैंड को भारत में हुए 2011 वर्ल्ड कप में आयरलैंड और बांग्लादेश जैसी टीमों ने भी शिकस्त दी थी। हालांकि उसने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी पर वहां उसे श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड को अंदाजा है कि भारत ने खिताब की रक्षा करने के लिए उसे कुछ खास करना होगा। यही वजह है कि इंग्लैंड का सबसे जोरदार खिलाड़ी अपने संन्यास को तोड़कर मैदान में वापसी की योजना बना रहा है।

2019 वर्ल्ड कप का नायक संन्यास से वापसी की कर रहा तैयारी!

Ban Stokes and Liam Livingstone

Image Source : GETTY
Ban Stokes and Liam Livingstone

इंग्लैंड ने 2019 वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड को ज्यादा बाउंड्री के आधार पर हराकर पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। इस मैच में अंग्रेजों को विश्व विजेता बनाने वाले नायक ने न्यूजीलैंड के 241 रन की बराबरी हासिल करने के लिए 98 गेंदों में 84 रन की नाबाद पारी खेली थी।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ। जीत के लिए इंग्लैंड को 138 रन की दरकार थी। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एकबार फिर से 2019 फाइनल के नायक ने सबसे अहम रोल निभाया। उसने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 49 गेंदों में 52 रन बनाए और इंग्लैंड को दोहरा विश्व विजेता बना दिया।   

बेन स्टोक्स वनडे संन्यास से कर सकते हैं वापसी

Ban Stokes and Adil Rasheed celebrate after T20 World Cup 2022 victory

Image Source : GETTY
Ban Stokes and Adil Rasheed celebrate after T20 World Cup 2022 victory

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। लेकिन अब उनके इरादे बदले बदले से लग रहे हैं। वह 50 ओवर के वर्ल्ड कप ट्रॉफी को डिफेंड करने के लिए वनडे संन्यास से अपनी वापसी की संभावना को खारिज नहीं कर रहे। इंग्लैंड के 31 साल के टेस्ट कप्तान स्टोक्स ने जुलाई में काम के बोझ का हवाला देते हुए वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था लेकिन इस फैसले के पांच महीन से भी कम समय बाद उन्होंने अपनी वापसी के दरवाजे खुले रखे हैं।

बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप में वापसी की संभावना को नहीं किया खारिज

बेन् स्टोक्स फिलहाल पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने रावलपिंडी में जारी पहले टेस्ट से पहले कहा, ‘‘क्या पता उस समय वर्ल्ड कप को लेकर मैं क्या सोच रहा हूं।’’

स्टोक्स ने आगे कहा, ‘‘वर्ल्ड कप में खेलना, अपने देश का प्रतिनिधित्व करना शानदार है। लेकिन अभी मैं इसके बारे में नहीं सोच रहा। मेरा ध्यान पूरी तरह से इस सीरीज पर है।’’ इस दिग्गज ऑलराउंडर ने कहा कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के क्रिकेट निदेशक रॉब की ने टी20 में सफलता के बाद 50 ओवर के वर्ल्ड कप में उनकी वापसी को लेकर संपर्क किया था। उन्होंने कहा, ‘‘वह मुझे एक तरफ लेकर गया और जैसे ही उसने कहा ‘50 ओवर का वर्ल्ड कप’, मैं वहां से चला गया।’’ अगला वनडे वर्ल्ड कप भारत में अक्टूबर-नवंबर 2023 में खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड