Friday, April 26, 2024
Advertisement

RCB के कप्तान का बड़ा खुलासा, बावुमा की वजह से लेना पड़ा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट संन्यास के पीछे की वजह का किया खुलासा, बाउचर को ठहराया दोषी।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 25, 2022 14:26 IST
Faf du plessis, Temba Bavuma, IPL- India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI Faf du plessis and Temba Bavuma

Faf du Plessis blames Boucher: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कोच और पूर्व क्रिकेटर मार्क बाउचर टी20 वर्ल्ड कप के बाद अपना पद छोड़ देंगे। वह आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस से बतौर कोच जुड़ेंगे। बाउचर फिलहाल वर्ल्ड कप में टीम के साथ हैं लेकिन इस बीच वह विवादों में घिरते नजर आ रहे हैं। दिग्गज विकेटकीपर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की कमान संभाल रहे फाफ डुप्लेसिस ने बड़ा आरोप लगाया है।

38 साल के डुप्लेसिस ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बाउचर के साथ रिश्तों में खटास समेत कई मामलों पर लिखा है। ईएसपीएन क्रिकइंफो ने डुप्लेसिस की ऑटोबायोग्राफी के हवाले से बताया है कि क्यों उन्होंने अचानक से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया और टीम के साथ आखिरी दिनों में कोच बाउचर के अलावा टीम मैनेजमेंट के उनके कैसे रहे थे।

बावुमा को टीम से बाहर करने पर उठे सवाल

डुप्लेसिस ने बताया कि बाउचर के दिसंबर 2019 में इंग्लैंड दौरे से पहले कोच बनने के बाद से हालात बदलने लगे थे। उन्होंने लिखा कि उस सीरीज के दौरान उन्हें पहली बार अकेले होने का अहसास हुआ क्योंकि उस वक्त कोच बाउचर ने उनका साथ नहीं दिया। फाफ ने बताया कि दूसरे टेस्ट से पहले जब वह फॉर्म से बाहर चल रहे थे तब उनसे टीम के एकमात्र अश्वेत खिलाड़ी टेंबा बावुमा को टीम से बाहर करने का कारण पूछा गया था। इसपर उन्होंने बवुमा के रनों पर बात करते हुए जवाब देते हुए कहा था कि टीम ने उनका रंग नहीं देखा। इसके बाद डुप्लेसिस को मीडिया की तरफ से उनके जवाब के लिए काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। प्लेसिस ने इस पूरे वाकये को याद करते हुए बताया कि तब टीम के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ और कोच बाउचर ने उनका बचाव नहीं किया और उन्हें अकेले छोड़ दिया।

बाउचर से रिश्तों में आई खटास

डुप्लेसिस ने बताया कि सीरीज के बाद उनसे राष्ट्रीय टीम में उनके भविष्य को लेकर पूछा गया था और इसपर उन्होंने सभी फॉर्मेट में खेलने की इच्छा दोहराई थी। हालांकि उन्होंने तब वनडे से कुछ दिन का ब्रेक लेने की बात भी कही थी और वनडे की कप्तानी छोड़ने की इच्छा जताई थी। इसपर बाउचर ने उनसे टी20 कप्तानी छोड़ने के बारे में भी राय मांगी थी, जबकि फाफ ने ऐसा कुछ नहीं सोचा था।

पहले टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी

बतौर डुप्लेसिस धीरे-धीरे उनके और बाउचर के बीच आपसी रिश्तों में खटास आनी शुरू हो गई और दूरियां बढ़ने लगी। इसे देखते हुए फाफ ने 17 फरवरी 2022 को टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया, लेकिन बतौर खिलाड़ी वह बने रहना चाहते थे। इस बीच एक और उनके और बाउचर के बीच एक और विवाद हुआ, जिसके बाद उन्होंने टेस्ट से संन्यास लेने का फैसला किया।

महाराज के मामले में बाउचर से बिगड़े संबंध

डुप्लेसिस ने याद करते हुए बताया कि पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के पास दूसरी पारी में छोटी से बढ़त थी। दिन का खेल खत्म होने वाला था और स्पिनर केशव महाराज को नाईटवाचमैन के रूप में भेजा जाना था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्हें बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और पाकिस्तान ने उन्हें आउट कर दिया। फाफ ने मार्क के इस फैसले को लेकर नाराजगी जताई और मीडिया में भी प्रतिक्रिया दी। इस पूरी घटना के बाद मार्क काफी नाराज हुए और फिर टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम चयन के दौरान उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर की। इसके बाद फाफ ने टेस्ट से संन्यास के अपने फैसले की जानकारी स्मिथ और साथ में बाउचर को भी दी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement