Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

धोनी का छोड़ा साथ, भारतीय क्रिकेट से भी लिया संन्यास, अब इस देश में खेलेगा यह स्टार क्रिकेटर

Robin Uthappa Returns: भारत के लिए 2007 में टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने वाले रॉबिन उथप्पा ने इसी साल सितंबर में भारतीय क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया था।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 18, 2022 16:45 IST
Robin Uthapp, CSK, ILT20- India TV Hindi
Image Source : GETTY रॉबिन उथप्पा

Robin Uthappa Returns: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 2007 में टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे स्टार बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने फिर से क्रिकेट के मैदान पर लौटने का ऐलान किया है। 37 साल के उथप्पा ने एक वीडियो जारी कर अपने फैसले की जानकारी फैंस के साथ साझा की। भारत के लिए कुल 59 अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में 200 से अधिक मुकाबले खेल चुके उथप्पा ने कैपिटल्स ग्रुप की टीम से खेलने का ऐलान किया है। 

यूएई में खेलने वाले पहले भारतीय

गौरतलब है कि पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने के बाद उन्होंने इसी साल सितंबर के महीने में भारतीय क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास का ऐलान कर दिया था। लेकिन अब उन्होंने अगले साल जनवरी में यूएई में शुरू हो रही आईएलटी20 लीग से खेलने का फैसला किया है। यूएई में अपने तरह की पहली टी20 लीग में उथप्पा दुबई कैपिटल्स का हिस्सा बनेंगे। इसी के साथ उथप्पा इस लीग में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बन गए हैं।

आईपीएल की 3 फ्रेंचाइजी लीग का हिस्सा

दरअसल इस टी20 लीग में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें आईपीएल की 3 फ्रेंचाइजियों ने ने भी अपनी टीमें उतारी हैं। आईपीएल फ्रेंचाइंजियों में दिल्ली कैपिटल्स वाली जीएमआर ग्रुप के अलावा एमआई और नाइटराइडर्स भी शामिल हैं। 

उथप्पा का सफल करियर

उथप्पा के करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगाज किया था। इसके एक साल बाद वह 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा बने।  उन्होंने अपने करियर में 46 वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होंने कर्नाटक के लिए खेलते हुए कई घरेलू खिताब भी जीते और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए दो बार आईपीएल ट्रॉफी को भी अपने नाम किया। उन्होंने अपने करियर में आईपीएल के तमाम 15 सीजन में शिरकत की और कुल छह टीमों के लिए खेले। उथप्पा ने अपने करियर में कुल 205 आईपीएल मैच में 130.35 की स्ट्राइक रेट से 4952 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement