Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs ENG: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने बुमराह - पंत को किया खारिज, कहा- कोहली को बनाओ कप्तान

पूर्व पाकिस्तानी लेग स्पिनर ने इंग्लैंड के खिलाफ एक जुलाई से होने वाले टेस्ट मैच में कोहली को कप्तान बनाए जाने की पैरवी की है।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 27, 2022 16:27 IST
Danish Kaneria and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : BCCI Danish Kaneria and Virat Kohli

Highlights

  • इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले कप्तान रोहित हुए कोरोना पॉजिटिव
  • पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर कनेरिया ने कोहली को कप्तान बनाने की वकालत की
  • टीम इंडिया की कप्तानी के लिए बुमराह और पंत रेस में

इंग्लैंड के खिलाफ एक जुलाई से खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव हो गए। पिछले साल की सीरीज के रिशेड्यूल पांचवें टेस्ट में भारत की कप्तानी किसी दूसरे खिलाड़ी को को करनी पड़ सकती है। यक्ष प्रश्न ये है कि इस अहम मैच में टीम की कप्तानी करेगा कौन? टीम मैनेजमेंट से आ रही खबरों के मुताबिक तेज गेंदबाद जसप्रीत बुमराह इस मुकाबले में टीम की कमान संभालने के लिए पहली पसंद हो सकते हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 की सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी का अनुभव रखने वाले ऋषभ पंत को भी खारिज नहीं किया जा रहा। लेकिन इन दोनों ही विकल्पों में कई अगर – मगर शामिल हैं। ऐसी स्थिति में, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक तीसरा विकल्प लेकर आए हैं।

विराट कोहली को बनाओ टीम इंडिया का कप्तान’    

कनेरिया ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “मुझे हैरानी हो रही है कि लोग कप्तानी के लिए कोहली का नाम आगे क्यों नहीं बढ़ा रहे। एजबेस्टन टेस्ट में टीम की कमान संभालने के लिए पंत और बुमराह का नाम रेस में है। पुजारा लंबे वक्त से इंग्लैंड में खेल रहे हैं। अगर रोहित उपलब्ध नहीं होते तो उन्हें भी ये जिम्मेदारी दी जा सकती है। मेरे विचार से कोहली को कप्तानी देना बेस्ट ऑप्शन है। अगर भारत को दूसरा विकल्प नहीं मिलता तो कोहली बतौर कप्तान वापसी कर सकते हैं।”

बुमराह के पास कप्तानी का अनुभव नहीं

जसप्रीत बुमराह ने पहले कभी टीम इंडिया की कप्तानी नहीं की है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे भारत के पास इंग्लिश जमीन पर सीरीज जीतने का ऐतिहासिक मौका है। ऐसी नाजुक स्थिति में, किसी नए कप्तान को कमान देना खतरनाक हो सकता है।   

'पंत की कप्तानी का खराब रिकॉर्ड'

पंत को कप्तान बनाए जाने की संभावना पर कनेरिया ने कहा, “ऋषभ पंत इतने मेच्योर नहीं हैं कि उन्हें कप्तान बनाया जाए। उन्हें साउथ अफ्रीका सीरीज में मौका मिला और उन्होंने बहुत खराब काम किया। कप्तानी के दबाव में उनकी बल्लेबाजी भी प्रभावित हुई। मुझे लगता है कि उन्हें कभी कप्तान नहीं बनाया जाना चाहिए।”

पंत की कप्तानी में टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबर रही लेकिन टीम ने ये बराबरी शुरुआती दो मैच को गंवाने के बाद हासिल की। 24 साल के भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज चारों मैच में लगभग एक ही तरीके से आउट होते रहे। वे ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर लपके जाते रहे। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भी पंत के एटिट्यूड की आलोचना की थी। इसके अलावा, टी20 फॉर्मेट में दिनेश कार्तिक की जबरदस्त वापसी के बाद, पंत के टी20 वर्ल्ड कप टीम में बने रहने की गारंटी भी नहीं नहीं दी जा सकती। यही वजह है कि कनेरिया पंत को कप्तानी के रोल में खारिज कर रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement