Saturday, April 27, 2024
Advertisement

T20I में तहलका मचाने वाली पारी, इस अंजान खिलाड़ी ने 18 साल में पहली बार किया ये कारनामा

George Munsey : स्‍कॉटलैंड के बल्‍लेबाज जॉर्ज मुन्‍से ने ऑस्ट्रिया के खिलाफ एक ऐसी पारी खेली, जिसने टी20 इंटरनेशनल में एक नया इतिहास लिखने का काम किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 25, 2023 16:36 IST
George Munsey- India TV Hindi
Image Source : GETTY जॉर्ज मुन्से

George Munsey Scotland vs Austria, T20 World Cup 2024 Qualifier : टी20 क्रिकेट हो या फिर वनडे, चाहे बात टेस्‍ट की ही क्‍यों न हों, हर रोज दुनिया में कोई न कोई मैच होता ही रहता है और नए नए कीर्तिमान भी बनते रहते हैं। टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो पहला मुकाबला साल 2005 में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था। यानी तक से लेकर अब तक करीब 18 साल का वक्‍त गुजर गया है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक ही खिलाड़ी ने पावरप्‍ले में ऐसी पारी खेल दी हो, जिसे शायद आने वाले कई साल तक याद रखा जाएगा। ये मैच इंटरनेशनल है और टी20 विश्‍व कप का हिस्‍सा भी है। 

स्‍कॉटलैंड के जॉर्ज मुन्से ने पावरप्‍ले में खेली तूफानी पारी 

इस साल भारत में वनडे विश्‍व कप खेला जाएगा। इसके बाद अगले साल यानी 2024 में वेस्‍टइंडीज और यूएसए में टी20 विश्‍व कप का आयोजन किया जाएगा। लेकिन इस टूर्नामेंट में कौन कौन सी टीमें खेलेंगी, इसके लिए अभी से तैयारी शुरू हो गई। इस वक्‍त इसके लिए क्‍वालीफायर खेले जा रहे हैं। आज ऑस्ट्रिया और स्‍कॉटलैंड के बीच मुकाबला हुआ। इसमें स्‍कॉटलैंड के बल्‍लेबाज जॉर्ज मुन्से ने तूफानी पारी खेली। पारी ऐसी की इससे पहले कि पावरप्‍ले यानी छह ओवर कर खेल खत्‍म होता, उन्‍होंने 68 रन तो अकेले ही ठोक डाले। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी बल्‍लेबाज ने इतनी बड़ी पारी खेली हो। इससे पहले आयरलैंड के बल्‍लेबाज पॉल स्‍टारर्लिंग ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ साल 2020 में पहले छह ओवर में 67 रन बनाए थे, अब उनका ये कीर्तिमान ध्‍वस्‍त हो गया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि और कौन से ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने पावरप्‍ले खत्‍म होने से पहले ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है तो चलिए आपको उसके बारे में भी बताते हैं। 

जॉर्ज मुन्से ने पूरा किया अपना शानदार शतक 
साल 2018 में न्‍यूजीलैंड के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज कॉलिन मुनरो ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 66 रन की शानदार पारी खेली थी। इसी साल यानी 2023 में ही साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 64 रन ठोकने में कामयाबी हासिल कर ली थी। इससे पहले साल 2018 में एविन लुइस ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 62 रन  पावरप्‍ले के भीतर ही पूरे कर लिए थे। आज खेले गए स्‍कॉटलैंड और ऑस्ट्रिया के मैच की बात की जाए तो जॉर्ज मुन्से ने अपने 50 रन केवल 22 बॉल पर ही पूरे कर लिए थे। इसमें आठ चौके और दो आसमानी छक्‍के शामिल रहे। इसके बाद भी वे रुके नहीं और शतक पूरा किया। जब वे आउट हुए तब तक उनके खाते में केवल 61 बॉल पर 132 रन पूरे कर चुके थे। उनके बल्‍ले से छह छक्‍के और 15 चौके आए। यही वजह रही कि स्‍कॉटलैंड ने 20 ओवर पूरे होते होते दो विकेट के अनुसार पर 229 रन बना दिए थे। जॉर्ज मुन्से के अलावा दूसरा कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतक भी पूरा नहीं कर पाया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement