ICC की टी20 टीम का हुआ ऐलान, इन चार भारतीयों को मिली जगह

ICC ने साल 2022 के लिए अपनी टी20 टीम का ऐलान सोमवार को कर दिया। इस टीम में कुल चार भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 23, 2023 14:52 IST
ICC, ICC T20 Team of the year- India TV Hindi
Image Source : ICC आईसीसी

ICC ने साल 2022 के लिए महिला T20I टीम ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। ICC ने इस टीम में कुल चार भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है। इस टीम में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिन्होंने साल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है, फिर चाहे वह बल्ले से हो या गेंद से। भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका में ट्राई सीरीज खेल रही है। इस दौरान आईसीसी की तरफ से टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बड़ा सम्मान दिया गया है। इस टीम में भारत के अलाव तीन खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया और एक-एक खिलाड़ी न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका के शामिल हैं। इस स्क्वॉड का ऐलान रविवार को किया गया है।

कौन है वो चार भारतीय खिलाड़ी

  1. इस टीम में सबसे पहला नाम भारत की बैटिंग सुपरस्टार स्मृति मंधाना का हैं। स्मृति मंधाना ने साल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 21 पारियों में 33.00 की औसत और 133.48 कि स्ट्राइक रेट से 594 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने कुल 5 अर्धशतक लगाए। स्मृति मंधाना दो कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान भी दो फिफ्टी लगाई थी। उनकी इन पारियों के बदौलत भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान और इंग्लैंड को हराया था।
  2. इस टीम में दूसरा नाम स्पिनर ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का है। दीप्ति ने साल 2022 में 29 विकेट लिए इस दौरान उनका गेंद के साथ 18.55 का औरत रहा। दीप्ति ने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने साल 2022 में 37 की औसत और 136.02 की स्ट्राइक रेट से 370 रन बनाए। साल 2022 में बांग्लादेश में खेले गए महिला एशिया कप में उनके 13 विकेटों लिया। इस प्रदर्शन के आधार पर उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनाया गया।
  3. इस टीम में तीसरा नाम ऋचा घोष का है। ऋचा ने साल 2022 में 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की। 18 मैचों में, विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 259 रन बनाए, बल्ले से 13 छक्के मारे और निचले क्रम से अविश्वसनीय प्रदर्शन किया। उनका सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रेबॉर्न में आया जब उन्होंने केवल 19 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाकर भारत को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। ऋचा ने अपने दमदार प्रदर्शन के आधार पर इस टीम में जगह बनाई।
  4. इस टीम में सबसे अंतिम नाम टीम इंडिया की स्टार गेंदबाज रेणुका सिंह का है। रेणुका ने साल 2022 में 23.95 के औसत से 22 टी20 विकेट और 6.50 की इकॉनमी रेट के साथ, अपनी टीम के लिए एक असाधारण गेंदबाज थीं।  आईसीसी महिला इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित व्यक्तियों में से एक, रेणुका ने साल 2022 में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट लिए हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स और एशिया कप में उन्होंने कामल का प्रदर्शन किया।

वर्ल्ड कप से पहले अच्छे संकेत

आईसीसी महिला टी20 टीम ऑफ द ईयर में इन खिलाड़ियों का शामिल होना और इनका फॉर्म फरवरी में होने वाले महीला टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के लिए अच्छे संकेते हैं। भारत की महीला टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका में हैं और वहां पर खेले जा रहे टी20 टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही है। 

ICC महीला टीम ऑफ द ईयर

स्मृति मंधाना, बेथ मूनी, सोफी डिवाइन (c), ऐश गार्डनर, ताहिला मैक्ग्रा, निदा डार, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, सोफी एक्लेस्टोन, इनोका राणावीरा, रेणुका सिंह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड