Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ICC Rankings : शुभमन गिल का फिर से जलवा, इन दिग्‍गजों को नुकसान; ये बल्‍लेबाज बना नंबर वन

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। जिसमें टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल को जबरदस्‍त फायदा मिलता हुआ दिख रहा है। हालांकि नंबर वन की कुर्सी में इस बार भी कुछ बदलाव नहींं हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 09, 2023 14:02 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन गिल

ICC ODI Rankings : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे सीरीज के बाद अब टी20 इंटरनेशनल मैच खेल जा रहे हैं। एशेज के बाद टेस्‍ट पर करीब करीब अल्‍पविराम सा लग गया है। इस बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में टेस्‍ट में तो ज्‍यादा असर नहीं पड़ा है, लेकिन वनडे और टी20 में काफी बदलाव और फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। खास तौर पर जो शुभमन गिल खराब प्रदर्शन के बाद वनडे रैकिंग में नीचे चले गए थे, उनका जलवा एक बार‍ फिर से देखने के लिए मिला है। वहीं टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर वन की कुर्सी पर विराजमान हैं और अपनी पोजीशन को इस बार उन्‍होंने और भी ज्‍यादा मजबूत कर लिया है। वनडे में रोहित शर्मा और विराट कोहली पर ज्‍यादा असर नहीं पड़ा है, वे पहले जहां थे, अभी भी वहीं पर हैं। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल फिर से नंबर पांच पर पहुंचे, बाबर आजम का नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात सबसे पहले करते हैं। यहां पर पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा बरकरार है। उनकी रेटिंग 886 की है, जो पहले थी और रैंकिंग नंबर वन। रासी वैन डेर डुसेन 777 की रेटिंग के साथ नंबर दो पर बने हुए हैं। पाकिस्‍तान के ही फखर जमां 755 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर हैं। इमाम उल हक 745 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर हैं। यानी टॉप 4 में से तीन बैटर पाकिस्‍तान के ही यहां पर हैं। इस बीच शुभमन गिल को दो रैंकिंग का फायदा हुआ है। पिछले सप्‍ताह की रेटिंग में वे नंबर सात पर खिसक गए थे, लेकिन अब दो स्‍थानों की छलांग लगाकर वापस नंबर पांच पर आ गए हैं। इससे पहले शुभमन गिल की रेटिंग 724 की हो गई थी, जो अब बढ़कर 743 की हो गई है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी मुकाबले में शुभमन गिल ने 92 गेंद पर 85 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसका उन्‍हें फायदा मिलते हुए नजर आ रहा है। 

डेविड वार्नर और हैरी टैक्‍टर को एक एक स्‍थान का हुआ नुकसान 
शुभमन गिल फिर से दो स्‍थानों की छलांग लगाकर नंबर पांच पर आ गए हैं, इसका सीधा सीधा नुकसान आयरलैंड के हैरी टैक्‍टर और डेविड वार्नर को हुआ है। हैरी टैक्‍टर 726 की रेटिंग के साथ एक स्‍थान नीचे आकर अब छठे पायदान पर आ गए  हैं। डेविड वार्नर की रेटिंग भी हैरी के बराबर 726 की है और वे नंबर सात पर पहुंच गए हैं। क्विंटन डिकॉक, विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ जहां थे, वहीं पर बने हुए हैं। डिकॉक 718 की रेटिंग के साथ नंबर आठ, विराट कोहली 705 की रेटिंग के साथ नंबर नौ और स्‍टीव स्मिथ 702 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर बने हुए हैं, जहां पर पहले थे। 

आईसीसी की रैंकिंग में जो हेजलवुड नंबर एक गेंदबाज, शाकिब अल हसन ऑलराउंडरर्स में टॉप पर 
वनडे में बॉलिंग की रैकिंग में कोई भी बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, कम से टॉप 10 में तो ऐसा ही नजर आ रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया के जोश हेजलवुड 705 की रेटिंग के साथ नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर मिचेल स्‍टार्क और तीसरे पर राशिद खान का कब्‍जा है। वनडे में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन नंबर एक ऑलराउंडर हैं। दूसरे पर मोहम्‍मद नबी और तीसरे स्‍थान पर जिम्‍बाब्‍वे के सिकंदर रजा हैं। यहां पर भी टॉप 10 में ज्‍यादा बदलाव नजर नहीं आ रहा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

केएल राहुल के लिए आसान नहीं होगी टीम इंडिया में वापसी, पहले करना होगा ये काम

ईशान किशन पर गहराया संकट, हार्दिक पांड्या ने आखिर क्‍यों दिखाया बाहर का रास्‍ता!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement