Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रवींद्र जडेजा अपना ही कीर्तिमान चकनाचूर करने के लिए तैयार, 6 साल बाद करेंगे ये कारनामा

Ravindra Jadeja ICC Test Rankings : आईसीसी ओर से नई रैंकिंग जारी की जानी है। इसमें रवींद्र जडेजा नया कीर्तिमान ध्वस्त करने की तैयारी में हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 21, 2023 18:40 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja

ICC Test Rankings  Ravindra Jadeja : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज जारी है। दो मैच हो चुके हैं, जिसे टीम इंडिया ने तीन ही दिन में बड़ी आसानी से जीत लिया है। भारतीय टीम लीड ले चुकी है, लेकिन अभी दो मैच बाकी हैं। इस बीच सीरीज का तीसरा मैच एक मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले बुधवार को आएगी आईसीसी की रैंकिंग। आईसीसी की रैंकिंग में इस वक्त सभी का फोकस टेस्ट पर है, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है। टी20 और वनडे टीमें कम खेल रही हैं। इस बीच टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों में गिने जाने वाले रवींद्र जडेजा एक नया मुकाम हासिल करने जा रहे हैं। रवींद्र जडेजा जल्द ही उस शिखर पर नजर आएंगे, जहां वे अपना ही ​कीर्तिमान चकनाचूर करने की ओर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। वे रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं या नहीं, इसका फैसला 22 जनवरी को दोपहर में हो जाएगा। 

Ravindra Jadeja in Test

Image Source : PTI
Ravindra Jadeja

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर हैं रवींद्र जडेजा 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त ऑलराउंडर की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा का कब्जा है, यानी वे नंबर एक की कुर्सी पर हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर भी टीम इंडिया के खिलाड़ी का कब्जा है, वे हैं रविचंद्रन अश्विन। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दूसरे मैच से पहले जब रैंकिंग जारी की गई थी, तब रवींद्र जडेजा 424 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर थे। लेकिन इसके बाद दूसरे टेस्ट में उन्होंने न केवल घातक गेंदबाजी की, ​बल्कि बल्ले से भी अपनी टीम के लिए रन जोड़कर दिए। इससे साफ है कि अगली आने वाली रैंकिंग में वे ही नंबर वन रहेंगे। साथ ही उनकी रेटिंग में इजाफा होगा। रवींद्र जडेजा की ऑलटाइम बेस्ट रेटिंग 438 थी, जो उन्होंने साल 2017 के अगस्त में हासिल की थी। लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि वे अपनी ऑलटाइम बेस्ट रेटिंग को भी पीछे छोड़ देंगे। अगर उनकी रेटिंग में 14 अंक का भी फायदा हुआ तो वे उसी के बराबर पहुंच जाएंगे और 15 अंक की बढ़​त मिली तो आगे निकल जाएंगे। रवींद्र जडेजा ने सीरीज के दूसरे मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे तो लगता है कि वे आगे निकल ही जाएंगे। लेकिन आईसीसी की ओर से जब रैंकिंग जारी की जाती है तो उसमें बहुत सारी चीजों का ख्याल रखा जाता है।

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI
Ravindra Jadeja

दिल्ली टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने लिए थे मैच में 10 विकेट
चलिए अब नजर डालते हैं कि दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रवींद्र जडेजा ने आखिर किया क्या है, जिससे हम ये संभावना जता रहे हैं। रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में जब गेंदबाजी की तो कप्तान रोहित शर्मा ने उनसे 21 ओवर गेंदबाजी कराई, जिसमें उनके 68 रन गए और तीन विकेट उन्होंने अपने नाम किए। इसके बाद जब उनकी बल्लेबाजी आई तो उन्होंने 26 रन बनाए, हालांकि इसके लिए उन्होंने 74 गेंदों का सामना किया। इसमें चार चौके शामिल थे। दूसरी पारी में जब गेंदबाजी आई तो जडेजा और भी ज्यादा घातक हो गए। उनसे 12.1 ओवर की गेंदबाजी कराई गई और उन्होंने दस में से सात विकेट अपने नाम कर लिए। उन्होंने 42 रन खर्च किए। दूसरी पारी में उनकी बल्लेबाजी नहीं आई, क्योंकि टीम इंडिया के टॉप आर्डर ने ही मैच अपने नाम कर लिया था, यानी वे नाबाद रहे। मैच में उन्होंने दस विकेट लिए, इसलिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी उन्हें दिया गया। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या रवींद्र जडेजा अपना ही कीर्तिमान अभी ध्वस्त कर पाते हैं या फिर उन्हें इंदौर में होने वाले तीसरे मैच का इंतजार करना होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement