Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया ने किया कमाल, इन खिलाड़ियों को जबरदस्त फायदा

ICC Rankings : आईसीसी की नई रैंकिंग में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में शानदार खेल का इनाम अब खिलाड़ियों को रैंकिंग में भी मिलता हुआ दिख रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 28, 2022 14:09 IST
Ravi Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravi Ashwin

ICC Test Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। अब दुनियाभर की टीमें  टेस्ट और वन डे खेल रही हैं, इसलिए सभी की नजर भी इस पर रहती है। इस बीच भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था, इसका असर उनकी रैंकिंग पर भी पड़ा है और फायदा भी मिला है। खास तौर पर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने अपनी रैंकिंग में इजाफा किया है। इतना ही नहीं उमेश यादव ने भी उछाल मारी है। मार्नस लाबुशेन अभी भी टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज हैं। गेंदबाजों में नंबर एक की कुर्सी पर पैट कमिंस का कब्जा है, वहीं ऑलराउंडर की लिस्ट में रवींद्र जडेजा नंबर एक पर बने हुए हैं। 

Shreyas Iyer

Image Source : PTI
Shreyas Iyer

रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर को मिला आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा

बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था। रविचंद्रन अश्विन ने केवल गेंद से ही नहीं, बल्कि बल्ले से भी कमाल किया था। उन्होंने छह विकेट लिए और नाबाद 42 रन भी बनाए थे, जिससे भारतीय टीम इस मैच को जीतने में कामयाब हो पाई। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन को एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वे गेंदबाजों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। पहले वे पांचवीं पायदान पर मौजूद थे। वहीं ऑलराउंडर की लिस्ट में वे और मजबूत होते हुए रवींद्र जडेजा के करीब पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं अश्विन बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी अब तीन पायदान का उछाल लेते हुए 84वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा श्रेयस अय्यर को भी अपने प्रदर्शन का फायदा इस बार की रैंकिंग में मिला है। श्रेयस अय्यर ने दूसरे मैच की पहली पारी में 87 रनों का योगदान दिया था। इसके बाद जब भारत के सामने बड़ा टोटल नहीं था, लेकिन टीम संघर्ष कर रही थी, तब 29 रनों की नाबाद, लेकिन जुझारू पारी उन्होंने खेली। इस वक्त श्रेयस अय्यर के 666 रेटिंग अंक हो गए हैं। भारत के ही खिलाड़ियों की बात करें तो अब उनसे आगे तीन ही खिलाड़ी हैं। ऋषभ पंत छठे स्थान पर हैं, रोहित शर्मा नौवें नंबर पर काबिज हैं, वहीं विराट कोहली 14 स्थान पर कब्जा जमाए हुए हैं। दस स्थानों की छलांग लगाते हुए अब वे 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

उमेश यादव को भी रैंकिंग में मिला फायदा 
उमेश यादव ने भी इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्हें भी पांच स्थान आगे जाने का मौका मिला है। अब वे 33वें स्थान पर पहुचंने में कामयाब हो गए हैं। वहीं ऑलराउंडर्स की लिस्ट में वे तीन स्थान की छलांग लगाते हुए 48 स्थान पर हैं। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उन्होंने पांच विकेट लिए थे। बल्लेबाजों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ का कब्जा है। गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर एक पर पैट कमिंस हैं, दूसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं और तीसरे नंबर पर अब कगिसो रबाडा पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर में नंबर एक पर रवींद्र जडेजा का कब्जा है, वहीं रविचंद्रन अश्विन अब नंबर दो पर आ गए हैं। तीसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन मौजूद हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement