Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया ने किया कमाल, टी20 से लेकर टेस्‍ट तक जलवा

ICC Rankings : आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया का जलवा देखने के लिए मिल रहा है। जो काम पूरी दुनिया की कोई टीम नहीं कर पाई, वो टीम इंडिया ने कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 24, 2023 14:52 IST
Rohit Sharma Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Rahul Dravid

ICC Rankings :  आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया का जलवा है। चाहे टेस्‍ट की बात की जाए या फिर वनडे की या टी20 की ही बात क्‍यों न हो।  इस वक्‍त आईसीसी की जो रैंकिंग है, उसमें न केवल टीम इंडिया बल्कि भारतीय टीम के खिलाड़ी भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। बैटिंग, बॉलिंग और ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में उनका जलजला है। ताजा आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया अकेली ऐसी टीम है, जो तीनो फॉर्मेट में टॉप 3 में बनी हुई है। बाकी दुनिया की कोई भी टीम ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाई है। चलिए जरा नजर डालते हैं कि भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में कैसा कर रही है। 

टीम इंडिया टी20 और टेस्‍ट की आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन 

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। उसके पास 267 रेटिंग अंक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंग्‍लैंड है, जिसकी रेटिंग 259 है। यानी टीम इंडिया की नंबर एक की कुर्सी पर हाल फिलहाल कोई खतरा नहीं है। इसके बाद नंबर आता है न्‍यूजीलैंड का, जिसकी इस वक्‍त 256 रेटिंग हैं। टॉप 3 की टीमों के बाद नंबर चार पर पाकिस्‍तान और पांच पर साउथ अफ्रीका की टीम है। वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो यहां पर अभी हाल में ही बदलाव हुआ है, लेकिन इसके बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। उनकी रेटिंग 118 है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने से पाकिस्‍तान को ये फायदा हुआ है कि वो अब नंबर दो पर पहुंच गई है और उसकी रेटिंग 116 हो गई है। नंबर तीन पर टीम इंडिया बनी हुई है, हालांकि उसे हल्‍का सा नुकसान हुआ है। टीम इंडिया की रेटिंग 115 है। नंबर चार पर न्‍यूजीलैंड है, जिसकी रेटिंग घटकर अब 104 हो गई है। 101 की रेटिंग के साथ इंग्‍लैंड नंबर पांच की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। 

टीम इंडिया वनडे में भी बन सकती है नंबर वन  
अब जरा टेस्‍ट की रैंकिंग पर भी नजर डाली जानी चाहिए। यहां पर टीम इंडिया का जलवा है। भारतीय टीम की टेस्‍ट रैंकिंग 121 है और नंबर दो पर अब ऑस्‍ट्रेलिया पहुंच गई है। उसकी रेटिंग घटकर 116 हो गई है। नंबर तीन पर ऑस्‍ट्रेलिया है, जिसकी रेटिंग 114 है। 104 की रेटिंग के साथ साउथ अफ्रीका नंबर चार और 100 की रेटिंग से न्‍यूजीलैंड नंबर पांच पर है। अगर आपने इस रैंकिंग को ध्‍यान से पढ़ा होगा तो समझ गए होंगे कि टीम इंडिया दुनिया की अकेली ऐसी टीम है, जो तीनों फॉर्मेट मे टॉप 3 में है। ऐसा न तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम कर पाई है और न ही इंग्‍लैंड की टीम। अगर इसी तरह से चला तो भारतीय टीम जल्‍द ही वनडे में भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा कर सकती है, लेकिन इसके लिए कुछ दिन का इंतजार करना होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement