Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC Rankings : सूर्य कुमार यादव फिर नंबर वन, जानिए विराट कोहली कहां पहुंचे

ICC T20 Ranking : आईसीसी की टी20 की नई रैंकिंग में काफी उठापटक देखने के लिए मिल रही है। कई खिलाड़ी इधर से उधर हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: November 16, 2022 14:17 IST
Surya Kumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : BCCI TWITTER Surya Kumar Yadav

ICC Ranking Surya Kumar Yadav vs Rizwan :  टी20 विश्व कप 2022 खत्म होने के बाद अब आईसीसी की ओर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। खास बात ये है कि टीम इंडिया के मिडल आर्डर बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव का दबदबा अभी भी कायम है, वे नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। ये बात और है कि उनके अंक कुछ घट गए हैं। टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था। पाकिस्तान के खिलाड़ियों को तो ज्यादा फायदा नहीं पहुंचा है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे उन्हेें काफी फायदा हुआ है। हालांकि बल्लेबाजों की रैंकिंग में टीम इंडिया का एक ही बल्लेबाज टॉप 10 में है और पूर्व कप्तान विराट कोहली की एंट्री इसमें हुई थी, लेकिन अब वे वापस नीचे चले गए हैं।

 

Surya Kumar Yadav

Image Source : PTI
Surya Kumar Yadav

सूर्य कुमार यादव फिर बने आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव टी20 इंटरनेशनल के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। टी20 विश्व कप के छह मैचों में से सूर्या ने कुल तीन अर्धशतक लगाए थे। उनके पास 869 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए थे, लेकिन उसके बाद सेमीफाइनल में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ केवल 14 रन ही बनाए थे, इसलिए अब उनके अंक घटकर 859 हो गए हैं। अंक कम होने के बाद भी वे नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं, कुछ दिन पहले तक नंबर वन रहे पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान उनके लिए अब चुनौती पेश नहीं कर पा रहे हैं। सूर्य कुमार यादव ने इस साल के विश्व कप में 59.75 के औसत और 189.68 के स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए हैं। वे इस साल के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी भी हैं। इस बीच इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने सेमीफाइनल में  टीम इंडिया के खिलाफ ही 47 गेंदों पर 86 रन की पारी खेली थी। इससे उन्होंने तगड़ी छलांग लगा दी है। अब वे 22 पायदान आगे बढ़ते हुए 12 स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस साल के विश्व कप में 42.40 के औसत से 212 रन बनाए हैं। 

Babar Azam and Mohammad Rizwan

Image Source : GETTY
Babar Azam and Mohammad Rizwan

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भी एक स्थान का हुआ फायदा
पाकिस्तान की टीम भी विश्व कप के फाइनल तक पहुंची थी, इसलिए उनके कप्तान और कभी नंबर एक रहे बाबर आजम को भी फायदा हुआ है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्धशतकीय पारी खेली थी। अब वे नंबर तीन की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं, वे पहले नंबर चार तक पर खिसक गए थे। टॉप 5 बल्लेबाजों की बात की जाए तो सूर्या नंबर वन हैं, वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान हैं, तीसरे स्थान पर अब बाबर आजम आ गए हैं, चौथे नंबर की बात की जाए तो ड्वोन कॉन्वे हैं और पांचवें नंबर पर एडम मार्करम हैं। 

 

wanindu hasaranga

Image Source : AP
wanindu hasaranga

गेंदबाजों में वानिंदु हसरंगा नंबर वन, आदिल रशीद को भी हुआ फायदा
गेंदबाजों की बात की जाए तो आदिल रशीद ने सेमीफाइनल और फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। पहले उन्होंने 20 रन देकर एक खिलाड़ी को आउट किया, वहीं इसके बाद 22 रन देकर दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। अब वे नंबर पांच से आगे तीन पर आ गए हैं। इंग्लैंड के ही सैम करन तो भी अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है और वे तीन पायदान आगे पहुंच गए हैं। उन्होंने फाइनल में 12 रन देकर तीन खिलाड़ियों को आउट किया था, वे वे विश्व कप 2022 के मैन आफ द प्लेयर भी बन गए हैं। वहीं श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा नंबर वन की कुर्सी पर अभी भी कब्जा जमाए बैठे हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान के राशिद खान नंबर दो पर हैं। आदिल राशीद अब नंबर तीन पर पहुंच गए हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement