Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC Rankings: विराट कोहली बनेंगे वनडे के नंबर 1 बल्लेबाज, बाबर आजम की कुर्सी पर मंडराया खतरा!

ICC Rankings Virat Kohli : विराट कोहली का फार्म गजब का चल रहा है। वे हर मैच में बड़ी पारी खेलने के लिए तैयार नजर आ रहे हैं। अब आईसीसी की रैंकिंग में फिर से नंबर एक बल्लेबाज बनने की ओर हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 16, 2023 15:52 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

ICC Rankings Virat Kohli : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस वक्त गजब के फार्म में चल रहे हैं। चार वनडे मैचों में कोहली ने तीन शतक ठोक दिए हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज के दो मैचों में कोहली ने शतक लगाया और उससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज के आखिरी मैच में भी विराट कोहली ने सैकड़ा जड़ा था। विराट कोहली का बल्ला जिस अंदाज में रन बरसा रहा है, उससे न्यूजीलैंड की टीम में खौफ का माहौल है, क्योंकि अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज खेली जानी है। विराट कोहली लगातार शतक पर शतक ठोके जा रहे हैं और लगातार नए नए कीर्तिमान भी बनाते जा रहे हैं। इस बीच विराट कोहली का यही फार्म अगर आने वाले कुछ समय तक और जारी रहा तो वो दिन दूर नहीं, जब विराट कोहली फिर से आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन जाएंगे। अब पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की कुर्सी पर भी खतरा मंडराने लगा है। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

आईसीसी की वन डे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज 

आईसीसी की ओर से जारी की गई वनडे रैंकिंग में इस वक्त पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। उनकी रेटिंग की बात की जाए तो 891 है। बाबर आजम दूसरे नंबर के बल्लेबाज से कितना आगे चल रहे हैं, इसका अंदाजा इस बात ये लगाया जा सकता है कि दूसरे नंबर के बल्लेबाज की रेटिंग 800 भी नहीं है। इस बीच विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वन डे में जो शतक लगाया है, उसके बाद अब नई रैंकिंग जारी की जानी बाकी है, ऐसे में अगली रैंकिंग में उन्हें अच्छा खासा उछाल मिलने की संभावना है। आईसीसी की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर इस वक्त रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रैंकिंग 766 है। इसके बाद 764 की रेटिंग के साथ पाकिस्तान के इमाम उल हक तीसरे नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं। ये तो रही टॉप 3 बल्लेबाजों की बात, लेकिन विराट कोहली अभी आखिरी कितनी रेटिंग के साथ किस नंबर पर हैं, चलिए ये भी जान लीजिए। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

विराट कोहली आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर छह पर हैं 
विराट कोहली की रेटिंग इस वक्त 726 की है और वे रैंकिंग में छठे नंबर पर काबिज हैं। पिछली रैंकिंग जब जारी की गई थी, उससे पहले उन्होंने शतक लगाया था, इसके बाद उन्हें दो स्थान का फायदा मिला। अब फिर से शतक लगाया है और उनकी रैंकिंग में जाहिर सी बात है कि सुधार होगा ही। विराट कोहली से पहले पांचवें नंबर पर डेविड वार्नर हैं, जिसकी रेटिंग इस वक्त 747 की है। ऐसे में माना जाना चाहिए कि अगली रैंकिंग जब आएगी तो कोहली फिर से टॉप 5 में अपनी जगह बना सकते हैं। इसके बाद अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उनका बल्ला उसी तरह से बोला, जैसा श्रीलंका के खिलाफ चला था तो फिर हो सकता है कि विराट कोहली टॉप 3 में भी आ जाएं। हालांकि बाबर आजम की रैंकिंग काफी ज्यादा है, इसलिए वे अभी नंबर एक बल्लेबाज तो नहीं बन पाएंगे, लेकिन बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा तो विराट कोहली ने बना ही दिया है। देखना होगा कि जब नई रैंकिंग आएगी तो कौन सा बल्लेबाज कैसा प्रदर्शन कर किस स्थान पर आता हैै। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement