Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ICC Rules Changed: टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईसीसी ने बदले कई नियम, जानिए कब से लागू होंगे ये 7 बदलाव

ICC Rules Changed: आईसीसी ने मांकड़िंग समेत कुल सात नियमों में बदलाव किए।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 20, 2022 14:04 IST
ICC updated rules, t20 world cup 2022, icc- India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC Rules Changed:

Highlights

  • एक अक्टूबर से लागू होंगे सारे नियम
  • पिच से बाहर खेलने पर होगा डेड बॉल
  • फील्डिंग टीम के गलती पर बल्लेबाजी टीम को मिलेगा पांच रन

ICC Rules Changed: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव किए हैं। ये बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप में भी इनका इस्तेमाल किया जाएगा। इन नियमों में मुख्य तौर पर मांकड़िंग शब्द को हटाकर नॉन स्ट्राइकर को आउट करने के तरीके को रन आउट में तब्दील करना शामिल है।

आईसीसी के बदले हुए सात नियम

  • कैच आउट होने पर नए बल्लेबाज की बल्लेबाजी

अगर कोई खिलाड़ी कैच आउट होता है तो उस स्थिति में नया बल्लेबाज स्ट्राइक एंड पर ही बल्लेबाजी करेगा, भले ही आउट होने वाले बल्लेबाज ने छोर बदल दिया हो।

  • लार (Saliva) पर पूरी तरह से प्रतिबंध

आईसीसी ने गेंद पर लार (थूक) लगाने पर अब हमेशा के लिए बैन लगा दिया है। इससे पहले कोविड-19 के दौरान इसे अस्थाई तौर दो साल तक लागू किया गया था।

  • नए बल्लेबाज को तय समय में शुरू करनी होगी पारी

नए बल्लेबाज को क्रीज पर पहुंचने के बाद तय समय में बल्लेबाजी के लिए तैयार होना पड़ेगा। वनडे और टेस्ट में उसे ऐसा करने के लिए दो मिनट जबकि टी20 में 90 सेकेंड का समय मिलेगा।

  • बल्लेबाज के पास खेलने का अधिकार

बल्लेबाज को गेंद को आगे बढ़कर या ऑफ साउड में जाकर शॉट खेलने का फायदा मिलेगा। हालांकि शॉट खेलते हुए बल्लेबाज के बल्ले का कुछ हिस्सा या बल्लेबाज खुद पिच के अंदर होना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर, गेंज को डेड करार दे दिया जाएगा। जबकि किसी ऐसी गेंद जिसकी वजह से बल्लेबाज पिच छोड़ने को मजबूर होता है, उसे नो बॉल दिया जाएगा।

  • फील्डरों के मूवमेंट

गेंदबाज के गेंदबाजी करते वक्त अगर कोई फील्डिंग साइड की तरफ से जानबूझकर या गलत तरीके से मूवमेंट करता है तो उस स्थिति में बल्लेबाजी टीम को पेनल्टी के पांच रन मिलेंगे और गेंद डेड करार दे दी जाएगी।

  • नॉन स्ट्राइकर एंड पर आउट

नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज के क्रीज से बाहर निकलने और गेंदबाज द्वारा उसे आउट करने को आईसीसी ने मान्यता दे दिया है। इसके तहत आउट करने के इस तरीके को अब रनआउट माना जाएगा।

  • गेंदबाजी से पहले स्ट्राइकर एंड पर थ्रो

पहले अगर कोई गेंदबाज बल्लेबाज को क्रीज से आगे निकलते देखता था तो वह उसे थ्रो कर के आउट कर सकता था लेकिन अब ऐसा करने को डेड बॉल करार दिया जाएगा।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement