Monday, May 13, 2024
Advertisement

ICC T20 Rankings : सूर्या ने बाबर आजम को किया पीछे, अब मोहम्मद रिजवान की बारी

ICC T20 Rankings : टी20 विश्व कप 2022 के बीच आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी बड़ा उलटफेर देखने के लिए मिल रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 31, 2022 15:22 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : BCCI TWITTER SuryaKumar Yadav

ICC T20 Rankings : टी20 विश्व कप 2022 के बीच सभी खिलाड़ी एक दूसरे से आगे निकलने की फिराक में हैं। आज से दो दिन बाद आईसीसी की नई टी20 रैंकिंग आने वाली हैं और इसमें कई बड़े बदलाव हमें देखने के लिए मिल सकते हैं। पिछली रैंकिंग आने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और मिडल आर्डर के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने कमाल की बल्लेबाजी की है, वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान उस तरह की बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे हैं। सूर्य कुमार यादव और विराट कोहली को अगली रैंकिंग में जबरदस्त फायदा मिलने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इससे पहले टीम इंडिया को एक और मैच खेलने का मौका मिलेगा। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

मोहम्मद रिजवान नंबर वन, सूर्य कुमार यादव तीसरे नंबर पर 

आईसीसी की टी20 रैंकिंग की बात की जाए तो इस वक्त पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। उनके पास 849 अंक हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे हैं, जिनके पास 831 अंक हैं। इसके बाद नंबर आता है, सूर्य कुमार यादव, उनके पास 828 अंक हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अब चौथे नंबर पर खिसक गए हैं, उनके पास 799 अंक हैं। वहीं अगर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की बात की जाए तो उन्हें पिछले कुछ दिनों में जबरदस्त फायदा मिला है और वे 635 अंकों के साथ नौवें नंबर पर आ गए हैं। विराट कोहली ने पहले नीदरलैंड और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जिस तरह की बल्लेबाजी की है, उससे साफ है कि उनका आगे आना करीब करीब पक्का है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालांकि वे ज्यादा रन नहीं बना सके थे, लेकिन फिर भी 12 रन तो बनाए ही थे। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक बार फिर से सूर्य कुमार यादव ने अपनी विस्फोटक पारी जारी रखी और 40 गेंद पर 68 रन की पारी खेली थी। यानी उनके अंकों में जबरदस्त उछाल आना चाहिए। 

Mohammad Rizwan

Image Source : AP
Mohammad Rizwan

मोहम्मद रिजवान की कुर्सी पर मंडराया खतरा 
मोहम्मद रिजवान की बात की जाए तो नीदरलैंड के खिलाफ वे केवल चार ही रन बना सके और उनका खराब फार्म जारी रहा। इससे पहले भी वे कोई भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। हालांकि सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने जरूर 39 गेंद पर 49 रन की पारी खेली, लेकिन वे अपना अर्धशतक इस कमजोर टीम के खिलाफ भी पूरा नहीं कर पाए। इससे उनके अंकों में ज्यादा उछाल आने की संभावना कम है। अब जब नई रैंकिंग आएगी, तब तक टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया अपना मैच खेल चुकी होगी और इसमें भी अगर विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव का बल्ला चला तो मोहम्मद रिजवान की कुर्सी पर भी खतरा मंडरा सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement