Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC T20I Rankings: बाबर आजम की बादशाहत कल होगी खत्म! छिन जाएगा नंबर एक का ताज

ICC T20I Rankings: आईसीसी रैंकिंग में बाबर आजम को हो सकता है भारी नुकसान, सूर्या के पास नंबर एक बनने का मौका।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 06, 2022 10:18 IST
ICC rankings, Asia Cup 2022, Suryakumar yadav, babar azam, mohammad rizwan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Suryakumar yadav, babar azam, mohammad rizwan

Highlights

  • बाबर आजम ने एशिया कप में बनाए हैं सिर्फ 33 रन
  • सूर्यकुमार यादव ने 183 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं 99 रन
  • रिजवान के खाते में दो अर्धशतक के साथ 192 रन

ICC T20I Rankings: भारत-पाकिस्तान के बीच सिर्फ एशिया कप में ही नहीं बल्कि आईसीसी रैंकिग में भी एक रोचक जंग जारी है। टी20I में नंबर एक बल्लेबाज बनने की लड़ाई में तीन खिलाड़ियों के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है। पाकिस्तान के दो खिलाड़ी बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान तो भारत के सूर्यकुमार यादव के बीच टॉप पर पहुंचने के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। आईसीसी की तरफ से कल यानी बुधवार को नई रैंकिग जारी होने वाली है और यहां एशिया कप के प्रदर्शन का असर भी देखने को मिलेगा।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम इस वक्त पहले स्थान पर बने हुए हैं। लेकिन एशिया कप में उनके कमजोर प्रदर्शन की वजह से उनकी बादशाहत खतरे में पड़ गई है। उन्हें भारतीय खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव और पाकिस्तान के ही हमवतन खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान से खतरा बढ़ गया है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है और सर्वाधिक रन बनाने की लिस्ट में टॉप 5 में हैं।

एशिया कप में रिजवान और सूर्या शानदार फॉर्म में

यूएई में जारी एशिया कप में बाबर आजम तीन मैचों में सिर्फ 33 रन ही बना पाए हैं जबकि रिजवान ने इतने ही मैचों में 192 और सूर्या ने 99 रन बनाए हैं। यहां रिजवान की स्ट्राइक रेट 128 की है तो वहीं यादव ने 183 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। ऐसे में बाबर की नंबर एक की कुर्सी जानी लगभग तय है। अब देखना यह होगा कि रिजवान और सूर्या में उनकी जगह कौन लेता है।

सूर्या के पास नंबर एक बनने का मौका

सूर्या के पास आज अपनी दावेदारी को मजबूत करने का मौका भी होगा। भारत को श्रीलंका के खिलाफ आज सुपर 4 राउंड का मैच खेलना है, ऐसे में सूर्या अगर यहां एक बड़ी पारी खेलते हैं, तो टॉप स्थान के लिए उनकी दावेदारी और मजबूत हो जाएगी।

आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग

आईसीसी की मौजूदा रैंकिग में बाबर इस वक्त 810 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर मौजूद हैं जबकि रिजवान 796 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं। वहीं सूर्या भी ज्यादा पीछे नहीं हैं और 792 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। बाबर 1000 दिन से अधिक समय से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन की वजह से कल उन्हें यह कुर्सी खाली करनी पड़ सकती है।

नाम देश रेटिंग प्वाइंट
बाबर आजम पाकिस्तान 810
मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान 796
सूर्यकुमार यादव भारत 792
एडेन मार्कराम दक्षिण अफ्रीका 792
डाविड मलान इंग्लैंड 731

एशिया कप में तीनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन

नाम मैच रन औसत स्ट्राइक रेट बेस्ट स्कोर 50s
मोहम्मद रिजवान 3 192 96 128 78* 2
सूर्यकुमार यादव 3 99 49.50 183.33 68* 1
बाबर आजम 3 33 11 122.22 14 0

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement