1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND- PAK : विराट कोहली और बाबर आजम साथ-साथ एक टीम से खेलेंगे!

IND- PAK : विराट कोहली और बाबर आजम साथ-साथ एक टीम से खेलेंगे!

भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी जून-जुलाई 2023 में टी20 फॉर्मेट में वापसी करने वाले एफ्रो-एशिया कप के साथ एक ही टीम में खेल सकते हैं। 

Pankaj Mishra Edited by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 18, 2022 11:10 IST
Virat Kohli- babar Azam and Mohammad Rizwan- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli- babar Azam and Mohammad Rizwan

Highlights

  • एफ्रो एशिया कप में साथ साथ खेल सकते हैं भारत और पा​किस्तान के खिलाड़ी
  • भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट के अलावा नहीं खेले जाते हैं मैच
  • इससे पहले साल 2005 और 2007 में खेला गया था एफ्रो ​एशिया कप टूर्नामेंट

IND vs PAK : भारत और पाकिस्तान के बीच अब क्रिकेट की आपसी सीरीज नहीं खेली जाती है। भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2007 में  टेस्ट सीरीज खेली गई थी। हालांकि भारत और पाकिस्तान की टीमें आईसीसी के टूर्नामेंट में मैच खेलती हैं। टी20 विश्व कप 2021 में मैच खेला गया था, तब पाकिस्तान ने भारतीय टीम को दस विकेट से हराया था। अब टी20 विश्व कप 2022 में भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा। ये विश्व कप इसी साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। इस बीच खबरें इस तरह की आ रही हैं कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी एक ही टीम से खेलते हुए भी नजर आ सकते हैं। ये टूर्नामेंट साल 2023 में खेला जा सकता है और ये एफ्रो एशिया कप का मैच होगा। इससे पहले ये टूर्नामेंट साल 2005 और 2007 में खेला गया था। अब इसके फिर से आयोजन की बात की जा रही है। हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि अगर ये टूर्नामेंट होता है तो भारत और पाकिस्तान के कौन कौन से खिलाड़ी इसमें खेल सकते हैं, लेकिन विराट कोहली और बाबर आजम तो खेलेंगे ही इसकी पूरी संभावना है। 

जून और जुलाई 2023 में खेला जा सकता है एफ्रो एशिया कप 

फोर्ब्स डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी जून-जुलाई 2023 में टी20 फॉर्मेट में वापसी करने वाले एफ्रो-एशिया कप के साथ एक ही टीम में खेल सकते हैं। इस बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की गई है कि टूर्नामेंट कब और कहां होगा, लेकिन इसके लिए बीसीसीआई के सचिव जय शाह, अफ्रीकी क्रिकेट संघ के नए अध्यक्ष सुमोद दामोदर और विकास समिति के एसीसी अध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम के बीच चर्चा चल रही है, जो आईसीसी बोर्ड में एसोसिएट सदस्य निदेशक भी हैं। इस साल अप्रैल में आईसीसी बोर्ड की बैठक होने वाली है।

भारत और पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी एशियाई टीम में हो सकते हैं शामिल 
रिपोर्ट में कहा गया है कि हमें अभी तक पुष्टि नहीं मिली है। हम अभी भी श्वेत पत्र पर काम कर रहे हैं और इसे दोनों बोडरें को सौंप दिया जाएगा। लेकिन हमारी योजना भारत और पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के लिए एशियाई एकादश में खेलने की है। एक बार योजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है हम प्रायोजन और एक प्रसारक के लिए बाजार में जाएंगे। यह एक बड़ा टूर्नामेंट होगा। दामोदर भी एफ्रो-एशिया कप के तहत भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को एक टीम में लाने की संभावना के बारे में ऐसा ही महसूस करते हैं।

ये है पूरी योजना 
उन्होंने कहा कि मैं पुल बनाने और खिलाड़ियों को एक साथ खेलने की अनुमति देने का अवसर देखना पसंद करूंगा। मुझे यकीन है कि खिलाड़ी चाहते हैं कि ऐसा हो और राजनीति को इससे दूर रखें। पाकिस्तान के खिलाड़ियों को देखना एक खूबसूरत बात होगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एफ्रो-एशिया कप को वार्षिक आयोजन बनाने और सहयोगी देशों के खिलाड़ियों को मौका देने की योजना है। इस टूर्नामेंट के अलावा एसीसी एशिया कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए अंडर 16, अंडर 19 एफ्रो-एशिया कप, अंडर 19 महिला एशिया कप, अंडर 13 और अंडर 16 एशिया जूनियर कप और एसोसिएट्स के लिए एसीसी वेस्ट और ईस्ट कप शुरू करके आगे बढ़ना चाहती है।

(inputs ians)

लाइव स्कोरकार्ड