Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND v WI, 3rd T20I: विंडीज को पहली जीत की तलाश, भारत के पास बेंच स्ट्रैंथ को आजमाने का मौका

भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज टीम वनडे सीरीज में हार का स्वाद चखने के बाद T20I सीरीज भी गवां बैठी। अब T20I सीरीज के तीसरे मुकाबले में मेहमान टीम के सामने सम्मान बचाने की चुनौती होगी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 19, 2022 17:34 IST
भारतीय क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ BCCI भारतीय क्रिकेट टीम

भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज टीम वनडे सीरीज में हार का स्वाद चखने के बाद T20I सीरीज भी गवां बैठी। अब T20I सीरीज के तीसरे मुकाबले में मेहमान टीम के सामने सम्मान बचाने की चुनौती होगी। वहीं, सीरीज में पहले ही अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय टीम रविवार को ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम T20I में प्रयोग करने के इरादे से उतरेगी। विराट कोहली और ऋषभ पंत को 10 दिन का ब्रेक दिया गया है जिससे भारत के लिए श्रेयस अय्यर और रुतुराज गायकवाड़ को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का मौका होगा। 

भारत ने शुक्रवार को यहां दूसरे T20I में वेस्टइंडीज को आठ रन से हराकर रोहित शर्मा की अगुआई में लगातार तीसरी श्रृंखला जीती। आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व में अब आठ महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में रोहित नए विकल्पों को आजमाने की कोशिश करेंगे और इसकी शुरुआत रिजर्व सलामी बल्लेबाज की तलाश से हो सकती है। 

IND vs SL : विराट कोहली और रिषभ पंत को आराम, जानिए किसकी हुई टीम इंडिया में एंट्री

लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी में इशान किशन शीर्ष क्रम में प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं और उनकी जगह प्रतिभावान गायकवाड़ को मौका मिल सकता है जो अब तक बाहर बैठे रहे हैं। आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में सबसे महंगा खिलाड़ी बनने के बाद टी20 श्रृंखला खेल रहे इशान ने अब तक निराश किया है। उन्हें मुंबई इंडियन्स ने 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। पहले मैच में 42 गेंद में 35 रन बनाने के बाद इशान दूसरे मैच में 10 गेंद में सिर्फ दो रन बना सके। अब यह देखना होगा कि रोहित मुंबई इंडियन्स टीम के अपने इस साथी को एक और मौका देते हैं या नहीं। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के बाद भारत को श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेलनी है और ऐसे में इशान को कुछ और मौके देना बुरा विचार नहीं होगा। 

मध्यक्रम में श्रेयस कोहली की जगह लेंगे जिन्हें 100वें टेस्ट से पहले जरूरी आराम दिया गया है। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे और इस टीम के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए वापसी करेंगे। आईपीएल नीलामी में तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी अय्यर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो मैच में भारत के टी20 संयोजन में फिट नहीं बैठे लेकिन अंतिम मैच में उनका चुना जाना लगभग तय है। T20 सीरीज से पहले हुई वनडे सीरीज में दीपक हुड्डा ने पदार्पण करते हुए प्रभावित किया और देखना होगा कि बड़े शॉट खेलने में सक्षम इस आलराउंडर को टी20 अंतरराष्ट्रीय में आजमाया जाता है या नहीं।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में भारत ने अब तक भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल को उतारा है। दोनों ने अब तक नतीजे दिए हैं विशेषकर दूसरे मैच में जहां भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में मैच का रुख बदल दिया और फिर हर्षल ने अंतिम ओवर में 25 रन का बचाव करते हुए भारत को जीत दिला दी। यह देखना होगा कि रोहित गेंदबाजी संयोजन में बदलाव करते हुए मोहम्मद सिराज को मौका देते हैं या नहीं। पदार्पण का इंतजार कर रहे आवेश खान भी एक विकल्प हैं। आवेश आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड (जिसने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) खिलाड़ी बने थे जिन्हें लखनऊ सुपरजाइंट्स ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा। उन्होंने आईपीएल 2021 में 16 मैच में 7.37 की प्रभावशाली इकोनॉमी रेट से 14 विकेट चटकाए। 

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा को बनाया गया कप्तान, पुजारा और रहाणे बाहर

दूसरी तरफ इंग्लैंड को स्वदेश में 3-2 से हराने वाली वेस्टइंडीज की टीम भारत के मौजूदा दौरे पर अब भी पहली जीत की तलाश में है। टीम ने वनडे सीरीज भी 0-3 से गंवाई थी। अपने पसंदीदा प्रारूप में कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली टीम पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रही लेकिन शुक्रवार को रोवमैन पावेल और निकोलस पूरन ने आक्रामक अर्धशतक जड़कर भारत के 187 रन के लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद जगा दी थी। विकेटकीपर बल्लेबाज पूरन शानदार फॉर्म में हैं और लगातार दो अर्धशतक जड़ चुके हैं। आफ स्पिन आलराउंडर रोस्टन चेज ने भी प्रभावित किया है। 

दोनों टीम इस प्रकार हैं:-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार। 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमीनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसेन, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पावेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मेयर्स और हेडन वॉल्श जूनियर। 

(Reported by Bhasha)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement